पीएम मोदी कर सकते हैं सिक्किम का दौरा, देश के 100वें एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन

Daily news network Posted: 2018-05-12 08:39:39 IST Updated: 2018-05-12 11:48:15 IST
पीएम मोदी कर सकते हैं सिक्किम का दौरा, देश के 100वें एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मई के अंत तक सिक्किम का दौरा कर सकते है जहां वो सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करने पहुंचेंगे।

गंगटाेक।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मई के अंत तक सिक्किम का दौरा कर सकते है, जहां वो सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। जानकारी के अनुसार सिक्किम में भारत चीन सीमा से लगभग 60 किलोमीटर दूरी पर ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे को वाणिज्य संचालन का लाइसेंस प्राप्त हुआ है।

 



 


सूत्रों की मानें तो मंत्रालय पीएमओ के साथ बातचीत करने में लगा है। हवाई अड्डे के सामरिक महत्व को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री द्वारा इसका उद्घाटन करवाया जाएगा। यह देश का 100वां हवाई अड्डा होगा। इसे तैयार करने में 350 करोड़ की लागत आयी है। इस परियोजना को इंजीनियरिंग के चमत्कार के रुप में देखा जा रहा है। इसका निर्माण 4500 फीट की ऊंचाई पर किया गया है।

 


 


सैन्‍य गतिविधियों के लिहाज से भी महत्वपूर्ण


सैन्‍य गतिविधियों की द्रष्टि से महत्‍वपूर्ण चीन सीमा से सटे सिक्किम की राजधानी गंगटोक में एक सरकार ने रणनीतिक तौर पर जरूरी एक एयरपोर्ट बनाया है। यह एयरपोर्ट भारतीय सेनाओं के बहुत काम आने वाला है।



चीन सीमा से महज 60 किलोमीटर दूर है यह हवाई अड्डा


सिक्किम की राजधानी गंगटोक के ऊँचे पहाड़ी इलाके में बने इस ग्रीनफील्‍ड एयरपोर्ट को हाल ही में सिविल एवीऐशन विभाग की ओर से कॉमर्शियन उड़ानों की परमीशन मिली है। यह एयरपोर्ट चाइना बॉर्डर से सिर्फ 60 किमी दूर है। यानि के यहां से उड़ने वाले एयरफोर्स विमानों को चीन सीमा तक पहुंचने में कुछ ही मिनट का समय लगेगा।

 



350 करोड़ की लागत से बना है यह हवाई अड्डा


सरकार ने सिक्किम के इस Pakyong airport को साल 2008 में अनुमति दी थी, जो अब जाकर तैयार हुआ है। इसे बनाने में करीब 350 करोड़ की भारी भरकम लागत लगी है। नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने अपने ट्वीट में इस एयरपोर्ट की खूब तारीफ करते हुए इसे इंजीनियरिंग का कमाल बताया है। साथ ही उन्‍होंने कहा है कि इसके चालू होने देश भर के लोग खूबसूरत सिक्किम की यात्रा पर आसानी से जा सकेंगे।