9 दिन से पेट्रोल 55 महीने के उच्च स्तर पर, कीमत आपके होश उड़ा देगी

Daily news network Posted: 2018-04-24 12:44:50 IST Updated: 2018-04-24 12:49:49 IST
9 दिन से पेट्रोल 55 महीने के उच्च स्तर पर, कीमत आपके होश उड़ा देगी
  • सीरिया में चल रहे तनाव का असर भारत में साफ दिखाई दे रहा है। इस तनाव के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमत में दिनों दिन इजाफा होता जा रहा है।

नई दिल्ली

सीरिया में चल रहे तनाव का असर भारत में साफ दिखाई दे रहा है। इस तनाव के चलते पेट्रोल और डीजल की कीमत में दिनों दिन इजाफा होता जा रहा है। फिलहाल पेट्रोल की कीमत 16 अप्रैल से लगातार 55 महीने के हाई पर बनी हुई हैं। मंगलवार को दिल्ली में भाव 74.63 रुपए प्रति लीटर हो गया है। इससे पहले एक सितंबर 2013 को दिल्ली में पेट्रोल मौजूदा भाव के आस-पास था।

 

 

 

ग्लोबल रिसर्च फर्म जेपी मॉर्गन के मुताबिक, अगर सीरिया में चल रहा तनाव कम नहीं हुआ तो भारत में पेट्रोल 90 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच सकता है। भारत अपनी जरूरत का ज्यादातर तेल आयात करता है और डॉलर में भुगतान करता है। ऐसे में कीमत बढ़ती हैं तो ज्यादा डॉलर देश से बाहर जाएंगे और रुपया कमजोर होगा। इस तरह देश पर दोहरी मार पड़ेगी।

 


 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी तेल के भाव 3 साल के उच्चतम स्तर पर हैं। मांग बढ़ने और सप्लाई घटने से तेल की कीमतों में उछाल आया है। तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के सदस्य ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों की आशंका के चलते भी दाम बढ़े हैं। ऐसे में भारत के लिए तेल का आयात महंगा हो गया है। इसके चलते यह महंगा हो रहा है।

 

 


फिलहाल पेट्रोल-डीजल के भाव हर रोज तय होते हैं। नई दरें सुबह 6 बजे से लागू हो जाती हैं। तेल मार्केटिंग कंपनियां अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड के दामों के मुताबिक देश में तेल के भाव तय करती हैं। पिछले साल जून से कीमतों में हर रोज बदलाव का फॉर्मूला अपनाया जा रहा है। इससे पहले हर महीने की पहली और 16 तारीख को कीमतें तय होती थीं।