मिजोरम CM ने दिया इस्तीफा, सरकार बनाने का दावा करने गवर्नर के पास पहुंचे MNF चीफ

Daily news network Posted: 2018-12-12 09:33:53 IST Updated: 2018-12-13 08:31:45 IST
मिजोरम CM ने दिया इस्तीफा, सरकार बनाने का दावा करने गवर्नर के पास पहुंचे MNF चीफ
  • मिजोरम के मुख्यमंत्री ललथनहवला ने राज्य विधानसभा चुनावा में कांग्रेस की करारी हार के बाद मंगलवार को शाम को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

आइजोल।

मिजोरम के मुख्यमंत्री ललथनहवला ने राज्य विधानसभा चुनावा में कांग्रेस की करारी हार के बाद मंगलवार को शाम को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। साथ ही उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने विपक्ष की ताकत को कम आंका। वहीं एमएनएफ चीफ जोरामथंगा सरकार बनाने का दावा करने के लिए गर्वनर कुम्मनम राजशेखरन के पास पहुंचे। 

 


 पांच बार मुख्यमंत्री रहे ललथनहवला ने कहा कि सत्ता विराधी लहर किस हद तक है, इसे भी कम आंका।  ललथनहवला ने कहा कि वह 2008 से लगातार दो कार्यकाल से मिजोरम के मुख्यमंत्री थे। राज्यपाल कुम्मनम शेखरन ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है आैर वैकल्पिक व्यस्था होने तक उनसे पद पर बने रहने को कहा है।


 

 

 वहीं दूसरी आेर एमएनएफ चीफ जोरामथांगा ने कहा,'हम गठबंधन की सरकार नहीं बनाएंगे क्योंकि मेरी पार्टी अकेले ही सरकार बना सकती है। हमारे पास 40 में से 26 सीटें हैं। हम एनईडीए (उत्तर-पूर्व लोकतांत्रिक गठबंधन) और एनडीए का हिस्सा हैं लेकिन हम कांग्रेस या यूपीए में शामिल नहीं होना चाहेंगे।'


 

 

 बीजेपी का जादू मिज़ोरम में नहीं चला।  अमित शाह और राजनाथ सिंह जैसे बीजेपी के कद्दावर नेताओं ने इस बार मिज़ोरम में चुनाव प्रचार किया था। बीजेपी कहीं किंग मेकर की भूमिका निभाना चाहती थी लेकिन उसे एक सीट के साथ संतोष करना पड़ा। पूर्वोत्तर का यह एकमात्र राज्य है जहां भाजपा की सरकार नहीं है। राज्य की आबादी करीब 10 लाख है।

 


 साल 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि मुख्य विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में पांच और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस की झोली में एक सीट आई थी।