सिर्फ 10 रुपये में खोलें खाता, मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

Daily news network Posted: 2018-05-17 15:45:42 IST Updated: 2018-05-17 15:45:42 IST
सिर्फ 10 रुपये में खोलें खाता, मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज
  • क्या आपको पता है कि आप छुट्टे पैसों की बदौलत बैंक से भी ज्यादा ब्याज कमा सकते हैं। जी हां भारतीय डाक विभाग एक ऐसी ही बचत स्कीम चलाता है,

नर्इ दिल्ली।

क्या आपको पता है कि आप छुट्टे पैसों की बदौलत बैंक से भी ज्यादा ब्याज कमा सकते हैं। जी हां भारतीय डाक विभाग एक ऐसी ही बचत स्कीम चलाता है, जिसके तहत आप महज 10 रुपये में अपना खाता खुलवा सकते हैं। आज जहां बैंक 4 से 6 फीसदी के बीच ब्याज दे रहे हैं, वहीं ये स्कीम इससे भी ज्यादा ब्याज देती है।


 

 हर महीने जाम होंगे 10 रुपये, हर साल मिलेगा 6.9 % ब्याज

 

 भारतीय डाक विभाग की 5 साल की रिकरिंग डिपोजिट स्कीम के तहत आप पोस्ट ऑफि‍स की साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक अपना खाता किसी भी डाक घर जाकर खुलवा सकते हैं। आपको अपने खाते में हर महीने कम से कम 10 रुपये जमा करने हैं। अपनी जमा की गई राशि पर आपको हर साल 6.9 फीसदी ब्याज मिलेगा।

 

 एडवांस जमा पर छूट

 अगर आप अपनी 6 किश्तें एडवांस में जमा करवाते हैं तो आपको छूट दी जाएगी। आप एक साल बाद  अपने अकाउंट में जमा राशि में से 50 फीसदी तक निकाल सकते हैं। यह अकाउंट 10 साल या उससे ज्यादा आयु वाले किसी भी बच्चे और वयस्क के नाम पर खोला जा सकता है। इसके तहत ज्वॉइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा है।

 


 इस पर भी एक नजर

 

 इस स्कीम के मुताबिक अगर आपने अकाउंट महीने की 15 तारीख तक खोला है, तो आप अगले महीने की 15 तारीख तक न्यूनतम जमा राश‍ि जमा कर सकते हैं। अगर 16 तारीख के बाद खुलवाया है, तो आपको पैसे महीने के अंतिम कारोबारी दिन तक जमा करवाने पड़ेंगे।

  

 

 


 लगातार चार बार पैसे लेट जमा करने पर बंद होगा खाता

 

 अगर आप अपने पैसे जमा करने में निश्चित दिन से देर करते हैं तो हर पांच रुपये पर पांच पैसे काट लिए जाएंगे और ऐसा लगातार चार बार होने पर आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।खाता खुल जाने के बाद आप हर महीने कम से कम 10 रुपये अपने खाते में जमा करते रह सकते हैं. इस खाते में आप चाहें तो डिपोजिट बढ़ा भी सकते हैं। हालांकि यह आपको 5 रुपये के हिसाब से बढ़ानी होगी।