अधिकारियों की नजरों से नहीं बच पाया तस्कर, यूं सामने आया डेढ़ करोड़ की नकदी का राज

Daily news network Posted: 2019-01-12 18:52:41 IST Updated: 2019-01-12 18:52:41 IST
अधिकारियों की नजरों से नहीं बच पाया तस्कर, यूं सामने आया डेढ़ करोड़ की नकदी का राज
  • कोलकाता एयरपोर्ट पर एक शख्‍स को सलाखों के पीछे भेज दिया। दरअसल, यह शख्‍य करीब 1.41 करोड़ रुपए को गैरकानूनी तरीके से अगरगता ले जाने की कोशिश कर रहा था।

अगरतला।

कोलकाता एयरपोर्ट पर एक शख्‍स को सलाखों के पीछे भेज दिया। दरअसल, यह शख्‍य करीब 1.41 करोड़ रुपए को गैरकानूनी तरीके से अगरगता ले जाने की कोशिश कर रहा था।

 


कोलकाता एयरपोर्ट की सुरक्षा संभाल रही सीआईएसएफ के इंटेली‍जेंस विंग के अधिकारियों ने इस शख्‍स की निगाहों में कुछ संदेहास्‍पद दिखा।

 


 सीआईएसएफ के असिस्‍टेंट इंस्‍पेक्‍टर जनरल हेमेंद्र सिंह के अनुसार, संदेश के आधार पर इस शख्‍स के सामान की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान इस शख्‍स के चेन-इन बैगेज से 1 करोड़ 41 लाख रुपए बरामद किए गए। इन रुपयों के बाबत इस शख्‍स के पास कोई वैद्य दस्‍तावेज नहीं था। सीआईएसएफ की इंटेलीजेंस विंग ने इस शख्‍स को आयकर विभाग के सुपुर्द कर दिया है। आयकर विभाग ने इस शख्‍स को हिरासत में लेकर अपनी जांच शुरू कर दी है।


 सीआईएसएफ के असिस्‍टेंट इंस्‍पेक्‍टर जनरल हेमेंद्र सिंह के अनुसार, हिरासत में लिए गए शख्‍स की पहचान 29 वर्षीय अनवर इस्‍लाम के रूप में हुई है। अनवर मूल रूप से पश्चिमी त्रिपुरा के दुर्गापुर इलाके का रहने वाला है। अवनर को गुरुवार (11 जनवरी) की सुबह 9.55 बजे कोलकाता एयरपोर्ट से अगरतला जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-743 से रवाना होना था। अनवर सुबह करीब 7.45 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचा था।

 


 सीआईएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, एयरपोर्ट पर अपने वाला लगभग हर मुसाफिर टर्मिनल में होने वाली प्रक्रियाओं से वाकिफ होता है। ज्‍यादातर देखा गया है कि मुसाफिर टर्मिनल में पहुंचते हैं और अपने टिकट-पहचानपत्र की जांच कराकर सीधे टर्मिनल में प्रवेश कर जाते हैं। लेकिन, अवनर के साथ ऐसा नहीं था। वह गेट नंबर 2 के पास खड़ा जरूर था, लेकिन उसकी निगाहे हर सिक्‍योरिटी प्‍वाइंट का बारीक निरीक्षण कर रही थी।

 


 उन्‍होंने बताया कि अनवर की इसी हरकत को देखकर सीआईएसएफ इंटेलीजेंस के अधिकारियों को शक हुआ। जिसके चलते उसे जांच के लिए टर्मिनल के गेट नंबर दो पर रोक लिया गया। उसके पास मौजूद सामान का एक्‍सरे कराया गया। एक्‍स-रे के दौरान बैग में छिपाए गए 1 करोड़ 41 लाख 04 हजार 900 रुपए बरामद किए गए। सीआईएसएफ ने तत्‍काल इस बाबत आयकर विभाग को सूचना देकर अनवर को उनके हवाले कर दिया गया।