गणतंत्र दिवस समारोह में नहीं दिखेगी इस राज्य की झांकी!

Daily news network Posted: 2018-12-21 17:38:30 IST Updated: 2018-12-21 18:23:30 IST
गणतंत्र दिवस समारोह में नहीं दिखेगी इस राज्य की झांकी!
  • नई दिल्ली में राजपथ पर 70 वें गणतंत्र दिवस समारोह की झांकियों में इस बार संभवत: असम अपनी प्रस्तुति नहीं दे पाएगा।

गुवाहाटी

नई दिल्ली में राजपथ पर 70वें गणतंत्र दिवस समारोह की झांकियों में इस बार संभवत: असम अपनी प्रस्तुति नहीं दे पाएगा। इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में असम की ओर से वस्त्रनगरी सुवालकुछी पर प्रस्तुति रखे जाने की योजना थी, लेकिन अभी तक इस प्रस्तुति को रक्षा मंत्रालय की मंजूरी नहीं मिल पाई है। मालूम हो कि रक्षा मंत्रालय ने इस बार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में स्वाधीनता आंदोलन के दौरान देश भर में उनके ठहरावों और उसके मुताबिक वहां के परिधानों को थीम बनाकर प्रदर्शित करने की योजना बनाई।

 

 


इसी के मुताबिक असम ने अपनी थीम में वस्त्रनगरी सुवालकुछी को शामिल करने का निर्णय लिया था। इसकी निविदा इमेज क्रिएशन नामक एक कंपनी को दी गई थी। अब अगर सूत्रों की मानें तो इस प्रतीक को तैयार करने में रह गई तकनीकी खामी के चलते रक्षा मंत्रालय ने इसे खारिज कर दिया है। वहीं इस मामले में असम सरकार के विभागीय अधिकारियों की गंभीरता व उनकी कार्यशैली पर भी सवाल उठ रहे हैं।

 


वहीं असम की झांकी को राजपथ तक पहुंचाकर प्रदेश को गौरवान्वित करने वाले एक कलाकार ने इसके लिए राज्य के सांस्कृतिक निदेशालय पर भी अंगुली उठाया है। गणतंत्र दिवस जैसे राष्ट्रीय पर्व में प्रस्तुती को हर कीमत पर पहुंचाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार पर भी होती है, इसलिए अगर इस बार असम झांकी को राजपथ पर प्रस्तुत नहीं कर पाता है तो इसके लिए राज्य सरकार की भी जवाबदेही बनती है।