NRC समन्वयक प्रतीक हजेला पर गिरी 'गाज', SC ने जारी किया आदेश, लगे थे गंभीर 'आरोप'

Daily news network Posted: 2019-10-19 08:42:41 IST Updated: 2019-10-19 08:48:52 IST
NRC समन्वयक प्रतीक हजेला पर गिरी 'गाज', SC ने जारी किया आदेश, लगे थे गंभीर 'आरोप'
  • असम नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) के समन्वयक प्रतीक हजेला को सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश में तबादला करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट के जरिए इसका आदेश जारी करने के लिए केंद्र सरकार को सात दिन का समय दिया गया है।

असम नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) के समन्वयक प्रतीक हजेला को सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश में तबादला करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट के जरिए इसका आदेश जारी करने के लिए केंद्र सरकार को सात दिन का समय दिया गया है।

 


 हजेला की निगरानी में ही असम में एनआरसी की फाइनल लिस्ट जारी की गई है। जिसमें करीब 19 लाख लोग एनआरसी की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। बता दें कि लिस्ट जारी होने के बाद सत्ता पक्ष और विपक्ष के लिए नेता व असम के जाने माने लोग एनआरसी प्रक्रिया पर सवाल उठा चुके हैं। क्योंकि इस लिस्ट से बाहर होने वालों में 65 फीसदी हिंदू व स्थानीय आदिवासी हैं। जो वहां दसकों से रह रहे हैं।


 चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस नरीमन की पीठ ने यह आदेश दिया है। इसके तहत प्रतीक हजेला को मध्य प्रदेश में प्रतिनियुक्ति पर अंतरकाडर तबादला करने का आदेश दिया गया है। इसको लेकर सात दिन में केंद्र सरकार को आदेश जारी करना होगा।


 बता दें कि हजेला ने असम एनआरसी को अंतिम रूप देने और उसके प्रकाशन की प्रक्रिया की निगरानी की थी। एनआरसी की अंतिम सूची 31 अगस्त में जारी की गई थी। इसमें करीब 3,30,27,661 आवेदकों में से 19,06,657 लोगों को बाहर रखा गया था।