एनआरसी व 'डी' वोटर के नाम पर परेशान किए जा रहे निर्दोष : रिपुन

Daily news network Posted: 2019-07-20 13:24:39 IST Updated: 2019-07-20 13:24:39 IST
एनआरसी व 'डी' वोटर के नाम पर परेशान किए जा रहे निर्दोष : रिपुन
  • कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने राज्यसभा में एनआरसी तथा डी-वोटर के नाम पर राज्य के लोगों पर ढाये जा रहे जुल्मों की विस्तृत जानकारी दी । केंद्र का ध्यान आकर्षण करते हुए सांसद बोरा ने बताया कि असम

नई दिल्ली

 कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने  राज्यसभा में एनआरसी तथा डी-वोटर के नाम पर राज्य के लोगों पर ढाये जा रहे जुल्मों की विस्तृत जानकारी दी । केंद्र  का ध्यान आकर्षण करते हुए सांसद बोरा ने बताया कि असम में इस समय एनआरसी तथा डी-बोटर दोनों महत्वपूर्ण विषय हैं । केवल संदेह के घेरे में लाखों लोगों को डी-वोटर बनाया गया है । पिछले एक साल में विदेशी न्यायाधिकरण ने हजारों भारतीय को विदेशी करार दिया है ।


इसके चलते डिटेंशन कैप में रह रहे पांच लोगों को आत्महत्या का रास्ता अख्यियार करने को बाध्य होना पड़ा । एनआरसी मसौदे में भी बड़े पैमाने पर हिंदू बंगाली, गोर्खा, जनजाति व आदिवासी लोगों के नाम छुट गए हैं । स्वतंत्रता सेनानी, साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त साहित्यकार तथा वर्ष सेना अधिकारियों के परिजनों के नाम भी एनआस्सी मसौदे से छूटे है । एनआरसी मसौदे में नाम न होने के कारण 50 से भी अधिक लोगों की मौत हार्ट अटैक से हुई है ।