बैंकाक में 9 फरवरी से शुरू होगा पूर्वोत्तर भारत समारोह

Daily news network Posted: 2019-02-03 11:56:45 IST Updated: 2019-02-03 11:56:45 IST
बैंकाक में 9 फरवरी से शुरू होगा पूर्वोत्तर भारत समारोह
  • व्यापार, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए 9 और 10 फरवरी को बैंकाक स्थिति मशहूर सेंट्रल वर्ल्ड में पूर्वोत्तर भारत समारोह का आयोजन किया जाएगा।

गुवाहाटी

व्यापार, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए 9 और 10 फरवरी को बैंकाक स्थिति मशहूर सेंट्रल वर्ल्ड में पूर्वोत्तर भारत समारोह का आयोजन किया जाएगा। एक संवाददाता सम्मेलन में समारोह के मुख्य आयोजक श्यामकानू महंत ने बताया कि नई दिल्ली में छह साल पूर्वोत्तर समारोह का आयोजन करने के बाद बैंकाक में समारोह का आयोजन होने जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य पूर्वोत्तर से दक्षिण एशियाई देशों के पुराने संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने तथा 10 एशिआई देशों के पर्यटकों को पूर्वोत्तर राज्यों के बारे में बताना है।

 


 महंत ने बताया कि बैंकाक में पूर्वोत्तर के हस्तशिल्प, मसाले, चाय, पर्यटन स्थलों और प्राकृतिक सौंदर्य को दर्शाने के साथ यहां की संस्कृतियों से लोगों का परिचय कराया जाएगा। क्योंकि पूर्वोत्तर का दक्षिण एशियाई देशों के साथ एेतिहासिक संबंध रहा है। मणिपुर से थाईलैंड के बीच 1360 किलोमीटर का त्रिभुजीय राजमार्ग और बनने जा रहे हवाई संपर्क बेहतर अवसर का संकेत हैं और हमें इसका लाभ उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए।


 

मंहत ने बताया कि पूर्वोत्तर के राज्यों से करीब चार सौ प्रतिनिधि बैंकाक जाएंगे जिसमें यहां के राज्यों के लोक नृत्य और संगीत के कलाकार भी शामिल होंगे। साथ ही गुवाहाटी विश्व विद्यालय के ताई भाषा के जानकार भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि समारोह के शुभारंभ से पहले 8 फरवरी की रात भारतीय दूतावास की ओर से रात्रि भोज का आयोजन किया जाएगा, जिसमेंं थाईलैंड के प्रमुख उद्योगपति के साथ पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकारियों और दूसरे प्रतिनिधि शामिल होंगे।