एक फरवरी से लागू होगा TV देखने का नया नियम, जानें इससे जुड़ी सभी बातें

Daily news network Posted: 2019-01-30 12:56:25 IST Updated: 2019-01-30 13:29:54 IST
एक फरवरी से लागू होगा TV देखने का नया नियम, जानें इससे जुड़ी सभी बातें
  • एक फरवरी से देश में टीवी देखने के नियम बदल जाएंगे। इसके तहत, ग्राहक सिर्फ अपने पसंदीदा टीवी चैनल देख सकेंगे और उन्हें सिर्फ उसी चैनल के पैसे देने होंगे।

एक फरवरी से देश में टीवी देखने के नियम बदल जाएंगे। इसके तहत, ग्राहक सिर्फ अपने पसंदीदा टीवी चैनल देख सकेंगे और उन्हें सिर्फ उसी चैनल के पैसे देने होंगे। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सभी कंपनियों को इसके लिए 31 जनवरी 2019 तक का समय दिया है। ग्राहकों को 31 जनवरी से पहले स्पेशल पैक सिलेक्ट करना होगा। ऐसा नहीं करने पर कंपनी बेसिक पैक एक्टिवेट कर देगी। बेसिक पैक के लिए ग्राहकों को 130 रुपये के साथ जीएसटी देना होगा। 18 फीसदी जीएसटी जुड़ने पर इस पैक के लिए ग्राहकों को 150 रुपये देने होंगे, जिसमें आपको 100 फ्री चैनल दिखाए जाएंगे। ग्राहकों को अपना मनपसंद चैनल चुनने में मदद करने के लिए अब ट्राई भी एक ऐप्लिकेशन लेकर आया है। 


 जो चैनल देखिए सिर्फ उसका ही पैसा दीजिए। सालों पहले डायरेक्ट टु होम (डीटीएच) सर्विस अपनाने को प्रेरित करने के लिए दर्शकों से यह बात कही गई थी, लेकिन एंटरटेनमेंट, किड्स, नॉलेज, स्पोर्ट्स जैसे चैनल देखने के लिए पैक्स को चुनने के बाद उपभोक्ताओं के लिए यह पहले से महंगा साबित हो गया है। इसीलिए TRAI नया नियम लेकर आई है। सभी मल्टी सर्विस ऑपरेटर्स (MSOs) और लोकल केबल ऑपरेटर्स (LCOs) को 29 दिसंबर से नया टैरिफ सिस्टम लागू करना होगा।

 ट्राई की ओर से कहा गया है कि नए सिस्टम में उपभोक्ताओं पर टीवी चैनल थोपे नहीं जा सकते हैं, बल्कि उन्हें केवल उन्हीं टीवी चैनलों को चुनने की आजादी होगी, जिन्हें वे देखना चाहते हैं और उसी के मुताबिक भुगतान भी करना होगा। सभी चैनल अलग-अलग और बुके के रूप में उपलब्ध होंगे, जिन्हें उपभोक्ता अपनी पसंद के अनुसार चुन सकता है। इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड (EPG) के जरिए टीवी स्क्रीन पर हर चैनल की MRP लिखी होगी। कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर ब्रॉडकास्टर की ओर से तय कीमत से अधिक नहीं ले सकता है।

 

 

 राहकों को हर महीने 100 चैनलों के लिए अधिकतम 130 रुपये और जीएसटी चुकाना होगा। इस तरह से महीने का खर्च 150 रुपये हो जाएगा। अगर आप 100 से अधिक चैनल देखते हैं तो अगले 25 चैनलों के लिए 20 रुपये अतिरक्त देने होंगे। इसके अलावा आप जो पे-चैनल्स चुनेंगे उनकी तय कीमतें जुड़ जाएंगी। TRAI की ओर से चैनलों की प्राइस रेंज 1 से 19 रुपये के बीच तय है।