देशभर में महिला सरपंच होंगी प्रशिक्षित, मणिपुर में शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्‍ट

Daily news network Posted: 2018-04-12 09:45:24 IST Updated: 2018-04-12 16:34:05 IST
देशभर में महिला सरपंच होंगी प्रशिक्षित, मणिपुर में शुरू हुआ पायलट प्रोजेक्‍ट
  • कहते हैं अगर एक पुरुष शिक्षित होता है तो सिर्फ एक घर का विकास होता है और वहीं जब एक महिला शिक्षित होती है तो पूरे एक समाज का विकास होता है

इंफाल

पंचायती राज व्‍यवस्‍था में अक्‍सर ही प्रशिक्षित न होने के सवाल झेलने वाली महिला सरपंचों को अब राष्‍ट्रीय महिला आयोग के तत्‍वावधान में प्रशिक्षण दिया जाएगा,  जिसके लिए राष्‍ट्रीय ग्रामीण विकास संस्‍थान अौर पंचायती राज ने (NIRD & PR) ने मणिपुर में इस कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस प्रोजेक्‍ट को पायलट स्‍तर पर लेते हुए आयोग ने कुछ राज्‍यों को चुना है, जिनमें महिला सरपंचों को काम के लिए तैयार किया जाएगा।

 



इससे पहले आयोग की देखरेख में झारखंड के तीन जिलों में पंचायत में चुनी गई महिला प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। फिलहाल मणिपुर के चार जिलों को इसके लिए चुना गया है, इनमें पूर्वी इंफाल, इंफाल, बिष्‍ण्‍ाुपुर और थौबल शामिल हैं, जिसमें कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं।  

 

 

 



इस पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत चारों जिलों की सभी पंचायती राज में कार्यरत महिला सरपंचों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के सफल होने पर मणिपुर पहला राज्‍य होगा, जो सभी पंचायती राज की सभी महिला प्रतिनि‍धियों को प्रशिक्षित कर चुका होगा।