किसानों को सरकार का तोहफा, अब मोबाइल एेप से मिलेगा हर सवाल का जवाब

Daily news network Posted: 2018-04-21 10:31:25 IST Updated: 2018-08-30 14:52:26 IST
  • नगालैंड सरकार ने किसानों के लिए एक इंटरैक्टिव मोबाइल ऐप की शुरूआत की है जिस माध्यम से किसान अपनी समस्याओं के समाधान खोज सकते हैं

कोहिमा

नागालैंड सरकार ने किसानों के लिए एक इंटरैक्टिव मोबाइल ऐप की शुरूआत की है, जिसके माध्यम से किसान अपनी समस्याओं के समाधान खोज सकते हैं और पौधों के रोग व उसके निवारण की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। राज्य के कृषि मंत्री जी. काटो अये ने एंड्रॉइड फोन के लिए 'नगाफार्म डॉक्टर' ऐप का शुभारंभ किया।

 

 


कृषि विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि प्रदेश के कृषि विभाग ने दो विशेषताओं के साथ इस एप विकसित किया है। इसमें एक इंटरैक्टिव हिस्सा है, जहां किसान अपने प्रश्न भेज सकते हैं और दूसरे भाग जहां वे पौधों के रोगों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके द्वारा किसान एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं, जैसा कि व्हाट्सएप में किया जा सकता है।

 

 

 

इसके साथ ही सरकार राज्य की सुरक्षा पर भी खासा ध्यान दे रही है। बता दें कि गुरुवार को मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और उन्हें राज्य की सुरक्षा व्यवस्था से भी अवगत करवाया। रियो के साथ राज्य का एक शिष्टमंडल भी आया था ।

 

 



उन्होंने पुलिस आधुनिकीकरण के साथ साथ कुछ अन्य मुद्दों पर भी केन्द्र से वित्तीय सहायता की मांग की। बैठक के दौरान गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर, केन्द्रीय गृह सचिव राजीव गौबा और मंत्रालय तथा राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।