भारत के इस राज्य में होगा प्लास्टिक बैन, सरकार कर रही ये उपाय

Daily news network Posted: 2019-06-06 16:03:48 IST Updated: 2019-06-06 16:03:48 IST
भारत के इस राज्य में होगा प्लास्टिक बैन, सरकार कर रही ये उपाय
  • अब नागालैंड में भी प्लास्टिक पूरी तरह बैन करने का फरमान जारी हो चुका है। वहीं, भारत के कई राज्यों ने भी लिए पर्यावरण से संबन्धित फैसले।

विश्व पर्यावरण दिवस प्रतिवर्ष 5 जून को मनाया जाता है। इस वर्ष भारत इसका मेजबान देश है। गौरतलब है कि जारी आकड़ों के अनुसार भारत की रैंक लिस्ट में अच्छी स्थिति नहीं है। वर्तमान में पर्यावरण सुरक्षा के लिए भारत द्वारा कदम गई उठाए जा रहे हैं।

 

 

ये राज्य भी कर रहे प्रयास 

5 जून को आयोजित हुए विश्व पर्यावरण दिवस के मद्देनजर नागालैंड में विकास प्राधिकरणों ने राज्य में प्लास्टिक बैन करने का सुझाव दिया है। प्राधिकरण के अनुसार सरकार को इस ओर प्रभावी कार्यवाही करने का सुझाव दिया गया। इसके साथ ही प्लास्टिक के अन्य विकल्पों पर भी ध्यान देने के लिए कहा।

 

 

कोहिमा में 3 जून को कचरा प्रबंधन की हुई एक संगोष्ठी में निदेशालय के सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। जिसमें शहरी विकास के प्रधान सचिव अभिषेक सिंह ने कहा कि वन टाइम यूज प्लास्टिक पर पाबंदी किसी आदेश की पूर्ति के लिए नही अपितु हमारे स्वयं के जीवन, भूमि, पर्यावरण और अगली पीढी के लिए हेै। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक प्रदूषण का मुख्य स्त्रोत लोगों की पैकेज्ड फूड पर निर्भरता है। उनके अनुसार बायोमेडिकल कचरा भी एक बड़ी समस्या है और इनके निपटारों के लिए नवीन विचारों ओर समाधानों को लाना चाहिए। 

 

वहीं, दूसरी ओर एक सेवानिवृत वरिष्ठ सरकारी अधिकारी थंगी मन्नन ने बताया कि हिमालय की स्वच्छता के समय सर्वाधिक मात्रा में प्लास्टिक कचरा मिला था। अधिकारी ने चिंता व्यक्त करते हुए समाधान खोजने पर बल दिया।