Modi ने किसानों को दिया ऐसा तोहफा, मरने के बाद भी मिलेगा इतना लाभ, जानिए कैसे

Daily news network Posted: 2019-08-11 13:31:45 IST Updated: 2019-08-11 13:32:05 IST
Modi ने किसानों को दिया ऐसा तोहफा, मरने के बाद भी मिलेगा इतना लाभ, जानिए कैसे
  • केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लगातार किसानों को एक के बाद एक तोहफे देने में लगी है।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लगातार किसानों को एक के बाद एक तोहफे देने में लगी है। इसके चलते ही केंद्र सरकार ने किसान (Farmers) से जुड़ी पेंशन योजना (Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana) का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। इस पेंशन स्कीम PMKMY के तहत 5 करोड़ किसानों को 60 साल होने के बाद 3000 रुपये बतौर पेंशन दिए जाएंगे। इतना ही नहीं अगर फायदा पाने वाले किसान की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी।

 

 

LIC करेगा पेंशन फंड मैनेज

 

बता दें कि LIC किसानों के पेंशन फंड को मैनेज करेगा। अब तक 418 किसान इस योजना से जुड़ चुके है। इस स्कीम में जितना प्रीमियम (Premium) किसान देगा उतनी ही राशि सरकार भी देगी। अगर बीच मे कोई छोड़ना चाहता है तो जमा राशि और ब्याज (Interest Rates) उस किसान को मिल जायेगा। अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसके पत्नी को 1500 रुपये प्रति महीने मिलेगा​।

 


9 अगस्त से किया जा रहा पंजीकरण

कृषि मंत्रालय प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के तहत 9 अगस्त से किसानों का पंजीकरण किया जा रहा है। किसानों की आय दोगुना करने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम किया जा रहा है।


 कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

 

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के लिए आप किसान कॉल सेंटर्स नंबर-1800-180-1551 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा सामान्य सेवा केंद्र (CSC) और राज्य के नोडल ऑफिसर (पीएम-किसान) का रजिस्ट्रेशन करेंगे।


 

  • आवेदन करने वाले किसान के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • इसके लिए दूसरा जरूरी डॉक्यूमेंट खसरा और खतौनी है। राजस्व रिकॉर्ड, जिससे पता चलेगा कि आप किसान हैं। खसरा खतौनी पटवारी बनाता है। इसमें खेती की जमीन की डिटेल होती है।
  • इसके अलावा किसान के पास सेविंग बैंक खाता/जनधन खाता होने चाहिए।
  • किसान पेंशन योजना के तहत 3000 रुपये पाने के लिए डॉक्युमेंट की लिस्ट नीचे देखें (फाइल फोटो)(4) मोबाइल नंबर- किसान का मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट और आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।


8 से 40 साल के किसानों को मिलेगा लाभ

 

ज्ञात हो कि पीएम किसान पेंशन

योजना के तहत 18 से 40 साल के किसान इसका लाभ ले सकेंगे। किसानों से संबंधित सभी केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिले इसकी कोशिश की जा रही है। किसानों के लिए पहले भी कई योजनाएं शुरू की गई हैं।