खाद्यान्न में आत्मनिर्भर बनने को लेकर इस राज्य ने शुरू की नई योजना

Daily news network Posted: 2019-08-16 21:19:04 IST Updated: 2019-08-16 21:19:04 IST
खाद्यान्न में आत्मनिर्भर बनने को लेकर इस राज्य ने शुरू की नई योजना
  • मिजोर सरकार ने राज्य को खाद्यान्न में आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई साइको—इकॉनोमिक डेवलपमेंट पॉलिसी जारी की है।

आइजोल

मिजोरम सरकार ने राज्य को खाद्यान्न में आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई साइको—इकॉनोमिक डेवलपमेंट पॉलिसी जारी की है। इसकी शुरूआत राज्य के मुख्यमंत्री जोरामथंगा द्वारा की गई है। इस राज्य का प्रमुख कार्यक्रम बताया जा रहा है कि जिसके तहत राज्य में सभी तरह के खाद्यान्नों के मामले बढ़ोतरी किए जाने की बात कही गई है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में खाद्यान्नों के मामले में आत्मनिर्भरता लाने के लिए SEDP प्रोग्राम जारी किया गया है। इसके तहत समाज में खाद्यान्नों के उत्पादन को बढ़ाना है जिससें लोगों के जीवन में खुशी और शांति आए। यह बात उन्होंने 15 अगस्त के मौके असम राइफल के ग्राउंड में तिरंगा झंडा फहराने के बाद अपने संबोधन में कही। उन्होंने यह भी कहा कि हम राज्य को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाने की ओर अग्रसर हैं।

 

उनका कहना है कि SEDP की वजह से राज्य में सकल घरेलू उत्पाद को बढ़ाा जाएगा। इसके तहत राज्य में रोजगार सृजन होने के साथ बिजनेस फ्रेंडली एनवायरमेंट भी विकसित होगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रोग्राम के तहत बांस के इंफ्रास्ट्रक्चर, उसकी खेती एवं प्रोसेसिंग को बढ़ावा देना भी प्रमुख कार्य रहेगा। साथ ही राज्य में मौजूद सभी हाइड्रो—इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट्स को सहायता देते हुए राज्य को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाकर उसें निर्यात करने तक ले जाया जाएगा।