Mizoram Election 2018: 9 मंत्रियों ने लड़ा था चुनाव, 2 जीते, 7 हारे

Daily news network Posted: 2018-12-11 15:37:31 IST Updated: 2018-12-12 08:26:45 IST
Mizoram Election 2018: 9 मंत्रियों ने लड़ा था चुनाव, 2 जीते, 7 हारे
  • मिजोरम विधानसभा के 40 सीटों के लिए 28 नवंबर को हुए मतदान के नतीजे आ गए। राज्य की जनता ने कांग्रेस को बेदखल कर दिया। राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को जीत हासिल हुई है।

मिजोरम विधानसभा के 40 सीटों के लिए 28 नवंबर को हुए मतदान के नतीजे आ गए। राज्य की जनता ने कांग्रेस को बेदखल कर दिया। राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को जीत हासिल हुई है। इसके साथ ही 10 सालों के बाद एमएनएफ राज्य में एक बार फिर सत्ता का स्वाद चखेगी। राज्य के पूर्व मुख्यंत्री व एमएनएफ नेता जोरामथंगा राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे।




इस चुनाव में कांग्रेस की करारी हार हुई है। कांग्रेस के मुख्यमंत्री ललथनहवला सहित 9 मंत्रियों में से 7 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है। ललथनहवला चंफाई साउथ और सेरछिप से चुनाव हार गए हैं। आइजोल ईस्ट -1 सीट से कांग्रेस छोड़ कर एमएनएफ में शामिल हुए राॅबर्ट रोमाविया रोयते ने जीत दर्ज की है। रोयते, ललथनहवला सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। इन्होंने कांग्रेस के कैबिनेट मंत्री ललसवता को हराया।

 

 


वहीं लेंगतेंग सीट पर एमएनएफ के एल थांगमाविया ने कांग्रेस के एच रोहलूना को हराकर जीत दर्ज की। रोहलूना भी ललथनहवला सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। थोरांग सीट से कांग्रेस के जेड राल्टे ने एमएनएफ के आर रोहमिंगलियांगा को हराया। राल्टे ने ललथनहवला सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। लुंगलेई विधानसभा सीट से एनएनएफ के वानललथनपुइया ने ललथनहवला सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे पी सी ललथनलियाना को शिकस्त दी।




इसके अलावा मामित सीट से एमएनएफ के एच ललर्जिलियाना के हाथों कांग्रेस के जाॅन रोटलुआंगलियाना को हार का सामना करना पड़ा। जाॅन कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। आइजोल नॉर्थ-III सीट से कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे लल थनजारा को एमएनएफ के सी ललमुआनपुइया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस के 6 कैबिनेट मंत्रियों में से पांच को एमएनएफ के हाथों हार का सामना करना पड़ा है।




कैबिनेट मंत्रियों के अलावा राज्य स्तरीय मंत्रियों की बात करें तो राज्य में तीन राज्यस्तरीय मंत्री थे। जिसमें से 2 को करारी हार का सामना करना पड़ा है। लांगलेई वेस्ट सीट पर कांग्रेस के सी नगुनलियांचुंगा ने बीजेपी के जे बी राॅलछिंगा को हराया। नगुनलियांचुंगा ने ललथनहवला सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। आइजोल साउथ-III सीट पर एमएनएफ के  एफ ललनुनमाविया ने जीत दर्ज की। इन्होंने बीजेपी के एफ ललरेमसांगी को हराया। इस सीट में कांग्रेस मंत्री के एस थांगा तीसरे नंबर पर रहे। वहीं हरंगतुर्जो सीट पर एमएनएफ के ललचमलियाना ने कांग्रेस के वानलालम्पुर्इ चांगथू को हराया। चांगथू भी ललथनहवला सरकार में राज्य स्तरीय मंत्री थे।


 



बता दें कि 28 नवंबर को हुए चुनाव में राज्य में एमएनएफ को जीत मिली है। एमएनएफ को 26 सीटें, कांग्रेस को 5 सीटें, बीजेपी को 1 सीट और अन्य के खाते में 8 सीटें गई हैं। राज्य में एमएनएफ सरकार बनाएगी। पूर्व मुख्यमंत्री व एमएनएफ नेता जोरामथंगा राज्य के मुख्यमंत्री होंगे।