जोरमथांगा ने 15 August पर राज्य को दिया इतना बड़ा तोहफा

Daily news network Posted: 2019-08-17 12:45:40 IST Updated: 2019-08-17 21:43:25 IST
  • मिजोरम सरकार ने दुनियाभर में बसे मिजो मूल के सभी लोगों में एकता और भाईचारा सुनिश्चित करने के लिए विश्व स्तर पर एक एकता उत्सव आयोजित करने का फैसला लिया है।

आइजोल

मिजोरम सरकार ने दुनियाभर में बसे मिजो मूल के सभी लोगों में एकता और भाईचारा सुनिश्चित करने के लिए विश्व स्तर पर एक एकता उत्सव आयोजित करने का फैसला लिया है। इस बात की जानकारी पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने दी है। अधिकारी ने कहा, “दुनियाभर में सभी मिजोरम से जुड़े लोगों की एकता और भाईचारा सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने 1 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।”

 

 



मुख्यमंत्री ने की घोषणा

 दरअसल मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में इस योजना की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा, “पूरी दुनिया में मिजो एकता उत्सवों का आयोजन मिजोरम से जुड़े सभी लोगों की एकता और भाईचारे को सुनिश्चित करने का लक्ष्य है, जो हमारी पहले की प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है।” ज्ञात हो कि 10 लाख 91 हजार 14 की जनसंख्या के साथ मिजोरम एक इसाई बहुसंख्यक राज्य है। यहां 87 फीसदी लोग इसाई हैं।

 

 

 


जेरेमी लालरिनुंगा ब्रांड एंबेसडर

 राज्य के पर्यटन विभाग ने पिछले साल अर्जेंटीना में युवा ओलंपिक में हुई वेटलिफ्टिंग (पुरुषों का 62 किलोग्राम वर्ग) स्पर्धा में गोल्ड मेडलिस्ट जेरेमी लालरिनुंगा को 2019-20 के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। इतना ही नहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने सकवरहमुइतुआई त्लांग पर्वत पर पहले स्काईवॉक के निर्माण के लिए भी बड़े पैमाने पर प्रयास किया है।