इस जगह हुई अद्भुत खगोलीय घटना, आसमान से गिरी ऐसी चीज, धमाके के साथ हुई रोशनी, दहले लोग

Daily news network Posted: 2020-02-12 12:03:40 IST Updated: 2020-02-12 12:03:40 IST
इस जगह हुई अद्भुत खगोलीय घटना, आसमान से गिरी ऐसी चीज, धमाके के साथ हुई रोशनी, दहले लोग

राजस्थान के अलवर जिले में अद्भुत खगोलीय घटना देखी गई। अचानक से रोशनी हुई और एक धमाका महसूस किया गया। रोशनी इतनी अधिक थी कि सुबह करीब सवा पांच बजे आसपास का नजारा साफ नजर आया। कई सीसीटीवी कैमरों में यह घटना कैद भी हुई। जिले में दिनभर यह घटना कौतूहल का विषय बनी रही।

 

 


जिले में हुई इस अद्भुत घटना के बारे में खगोलीय संस्था स्पेस इंडिया के चेयरमैन सचिन बाम्बा का कहना है कि यह एक उल्का है, जो पृथ्वी पर गिरा है। पृथ्वी पर गिरते वक्त वातावरण के संपर्क में आने के दौरान हुए घर्षण की वजह से यह उजाला हुआ। सचिन ने बताया कि पृथ्वी पर प्रतिदिन 9 टन डस्ट और पत्थर गिरता है। तरबूज के आकार से छोटे उल्का गिरने से पहले वातावरण में ही समाप्त हो जाते हैं। इससे बड़े आकार के उल्का धरती पर गिरते हैं। यदि यह पत्थर बड़ा होता तो इससे नुकसान भी हो सकता था। दिल्ली के स्पेस इंडिया से टीम भी अलवर पहुंची है। टीम इस खगोलीय घटना पर रिसर्च करेगी।



सीसीटीवी कैमरे में कैद

शहर के पुराना औद्योगिक क्षेत्र इटाराणा स्थित एक फैक्ट्री में लगे सीसीटीवी कैमरा में उल्का की तस्वीर कैद हुई है। सीसीटीवी के फुटेज में उल्का के धरती की तरफ आने से पहले तेज उजाला होता दिख रहा है। इसके तुरंत बाद एक मिसाइलनुमा वस्तु नजर आ रही है।



लोगों ने समझा भूकंप

उल्का गिरते ही एक धमाका महसूस हुआ। लोगों ने इसे भूकंप का झटका समझा। एडवोकेट राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि सुबह उठते ही एक धमाका महसूस किया। घर से बाहर आए तो तेज हवा का झोंका भी महसूस किया। रोज की तरह घर के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे चैक किए तो इस घटना की फुटेज नजर आई। इसके अलावा शाहजहांपुर के फौलादपुर शहर में भी किसानों ने इस उल्का को देखा। कोटकासिम क्षेत्र निवासी अजय चौधरी ने बताया कि सुबह दूध लेने जाते वक्त अचानक उजाला हुआ और रॉकेटनुमा वस्तु आसमान में नजर आई।


अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360