केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मिले इस राज्य के मंत्री, राज्य के स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर की ये मांग

Daily news network Posted: 2019-06-19 12:53:55 IST Updated: 2019-06-19 12:53:55 IST
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मिले इस राज्य के मंत्री,  राज्य के स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर की ये मांग
  • राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मेंत्री एएल हेक ने नई दिल्ली में केद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन से मुलाकात की है। हेक ने मेघालय में दो अस्पतालों के निर्माण और एंबुलेंस की खरीद सहित विभिन्न परियोजनाओं के लिए 23 करोड़ रुपए की मांग की।

राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मेंत्री एएल हेक ने नई दिल्ली  में केद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन से मुलाकात की है। हेक ने मेघालय में दो अस्पतालों के निर्माण और एंबुलेंस की खरीद सहित विभिन्न परियोजनाओं के लिए 23 करोड़ रुपए की मांग की। हेक ने केंद्रीय मंत्री को जोवाई में 100 बिस्तर वाला अस्पताल और नोंगस्टोइन में 50 बिस्तर वाला एक अस्पताल निर्माण करने के प्रस्ताव के बारे में अवगत कराया। उन्होंने तुरा में एक ब्लड बैंक और शिलांग में एक अत्याधुनिक-कला प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने में केंद्र के सहयोग की भी मांग की।

 

 

 

 हेक ने केंद्रीय मंत्री को पश्चिम जयंतिया हिल्स और पश्चिम खासी हिल्स में दो मातृ एवं बाल अस्पतालों में अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण प्रदान करने की आवश्यकता से भी अवगत कराया। हेक ने मेघालय में स्वास्थ्य के बुनियादी ढ़ाचे में सुधार के संबंध में राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि केंद्र के समर्थन से महत्वपूर्ण बुनियादी ढा़चे का निर्माण किया जा रहा है, जिसके कारण पर्यावरण को सक्षम बनाया गया है। राज्य में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को बढ़ावा दिया गया है।

 

 

 

 

 राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन के साथ बैठक फलदायी और साकारात्मक रही। उन्हें राज्य में चिकित्सा सेवाओं को बढ़ाने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन मिला है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों के लिए जा रही है। राज्य ने शिशु और मातृ मृत्यु दर को कम करने में सुधार देखा है। लेकिन इन अभिनव पहल को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के पूर्ण समर्थन से ही सफल बनाया जा सकता है।