कैंसर के मामले में पूर्वोत्तर राज्यों में चौथे स्थान पर है मेघालय

Daily news network Posted: 2018-04-18 14:30:27 IST Updated: 2018-04-18 16:03:47 IST
कैंसर के मामले में पूर्वोत्तर राज्यों में चौथे स्थान पर है मेघालय
  • कैंसर के मामले में पूर्वोत्तर के राज्य देश में सबसे आगे हैं। पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कैंसर के मामले में मेघालय पूर्वोत्तर का चौथा राज्य है।

शिलॉन्ग

कैंसर के मामले में पूर्वोत्तर के राज्य देश में सबसे आगे हैं। पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कैंसर के मामले में मेघालय पूर्वोत्तर का चौथा राज्य है। इस मामले में मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर से मेघालय आगे है। इसकी जानकारी विधानसभा में सोमवार को दी गई है।

 

 


 बता दें कि पहले की तुलना में लोग अब कैंसर को लेकर काफी जागरुक हो गए हैं। लोग अब कैंसर के बारे में जानने लगे हैं। साथ ही समय पर उपचार के लिए भी आगे आ रहे हैं। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री ए एल हेक ने दी।


 कांग्रेस विधायक अंपारीन लिंग्दोह ने एक प्रस्ताव का जवाब देते हुए कहा, 'जनसंख्या आधारित कैंसर रजिस्ट्री के मुताबिक, पूर्वोत्तर में कैंसर के मामलों की संख्या सबसे ज्यादा है, जिसमें मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर के बाद मेघालय चौथे नंबर पर है।'


 साल 2012 से प्रदेश में 7207 कैंसर के मरीजों ने शिलांग सरकारी अस्पताल के कैंसर विभाग में पंजीकरण कराया गया था। उन्होंने कहा कि 2012 के बाद से तीन चरणों में शुरू 'मेघालय स्वास्थ्य बीमा योजना' के अंतर्गत कुल 1991 कैंसर के रोगियों ने 1.2 करोड़ रुपए से अधिक का बीमा कवर लिया है।