न्यू शिलांग टाउनशिप का मास्टर प्लान तैयार, हैलीपैड के साथ मिलेगी कई सुविधाएं

Daily news network Posted: 2019-03-09 15:50:13 IST Updated: 2019-03-09 15:50:36 IST
न्यू शिलांग टाउनशिप का मास्टर प्लान तैयार, हैलीपैड के साथ मिलेगी कई सुविधाएं
  • मेघालय के राज्यपाल तथागत राय ने जानकारी दी कि राज्य सरकार ने कहा है कि उनका इरादा न्यू शिलांग टाउनशिप के साथ-साथ जिला मुख्यालय में सिविलियन भूमि पर हेलीपैड बनाने का है।

शिलांग

मेघालय के राज्यपाल तथागत राय ने जानकारी दी कि राज्य सरकार ने कहा है कि उनका इरादा न्यू शिलांग टाउनशिप के साथ-साथ जिला मुख्यालय में सिविलियन भूमि पर हेलीपैड बनाने का है। मालूम हो कि राज्यपाल पहले दिन मेघालय विधानसभा के बजट सत्र को संबोधित कर रहे थे।

 उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मेघालय राज्य वेटिब्रिज नीति 2018 को अधिसूचित किया है, जिसके तहत सभी नामित वेटब्रिज एकीकृत चौकियों के रूप में कार्य करेंगे और जिन्हें परिवहन, खनन और भूविज्ञान, वन कर्मियों द्वारा संचालित किया जाएगा।

 


उड़ान सेवाओं के संबंध में राय ने कहा कि परिवहन विभाग ने मेघालय उच्च न्यायालय के निर्देश के तहत हवाई अड्डे के विस्तार के लिए प्रक्रिया शुरू की है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि शिलांग को इस क्षेत्र की अन्य राज्यों की राजधानियों से जोड़ने के लिए 42/72 सीटर उड़ाने शीघ्र ही संचालित होंगी। उन्होंने वेस्ट गारो हिल्स जिले के कलाीचर सीमा हाट और ईस्ट खासी हिल्स जिले के बलाट में भारत सरकार और पीपुल्स रिपब्लिक आॅफ बांग्लादेश में बार्डर हाटों के कार्यान्वयन की सफलता के साथ दोनों देशो के बीच चार और नए बाॅर्डर हाट स्थापित करने को मंजूरी दी है।

 


मेघालय राज्य सूचना आयोग पूरे राज्य में सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के कार्यान्वयन की देखरेखत करता है। राज्यपाल ने बताया कि लोक सूचना अधिकारियों द्वारा सितंबर, 2018 के अंत तक कुल 5231 अनुरोद प्राप्त हुए। जेलों के कार्य के बारे में बोलते हुए राय ने जेल की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कहा है। राज्य में मौजूदा चार जेलों के लिए सीसीटीवी की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि राज्य की तीन जेलों में ई- प्रिजन साॅफ्टवेयनर लाॅन्च किया गया है। 39वें राष्ट्रीय खेलों  2022 की मेजबानी के लिए राज्य के सेट के साथ राज्यपाल ने कहा कि खेलों को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए योजनाएं पहले से ही है और विभिन्न समितियों को अधिसूचित किया गया है। इसके अलावा मास्टर प्लान का मसौदा तैयार किया जा रहा है।