विश्व योग दिवस पर सबको याद आएगी ये महिला, भारत का बड़ा चुकी है मान

Daily news network Posted: 2019-05-30 13:33:16 IST Updated: 2019-06-18 14:55:16 IST
विश्व योग दिवस पर सबको याद आएगी ये महिला, भारत का बड़ा चुकी है मान
  • मणिपुर की रहने वाली रहने वाली असीम जयंति देवी ने इंटरनेशनल बेस्ट योगा मास्टर अवॉर्ड जीता है।

इंफाल

भारतीय महिलाएं आज के समय में दुनिया के प्रत्येक क्षेत्र में कामयाबी के नए झंडे गाड़कर अपना लोहा मनवा रही हैं। इसी का ताजा उदाहरण हाल ही में मणिपुर में सामने आया है। मणिपुर निवासी असीम जयंति देवी ने इंटरनेशनल बेस्ट योगा मास्टर अवॉर्ड 2018 जीता है। मूल रूप से इंफाल की रहने वाली असीम वर्तमान में राजस्थान के अजमेर स्थित महर्षि दयानंद सरस्वती यूनिवर्सिटी में योगिक विज्ञान एवं मानव चेतना विभाग की प्रभारी के रूप में कार्यरत है।

 

यहां पर दिया गया अवॉर्ड

असीम को यह अवॉर्ड रविवार को थाईलैंड के पटाया स्थित स्मार्ट स्टूडेंट्स स्कूल में आयोजित 7वें इंटरनेशनल योगा फेस्टिवल के समापन कार्यक्रम में दिया गया। असीम के मुताबिक उनकी उपलब्धि से उनके गृहराज्य के बड़ी संख्या में योग के चाहने वाले और इसमें भाग लेने वाले लोगों खुशी की लहर है। इस उपलब्धि पर असीम के बड़े भाई असीम भाका का कहना है कि जयंति की उपलब्धि पर उनके पूरे परिवार में खुशी का माहौल है।

 

योग की है पीएचडी

आपको बता दें कि जयंति ने योग बचपन से ही करन शुरू कर दिया था। इसमें उन्होंने पीएचडी भी कर रखी है। इसके बाद उन्होंने एमडीएस यूनिवर्सिटी अजमेर में एक योग प्रोफेसर के तौर पर अपनी सेवा देना शुरू किया था।