Manipur के युवक ने जीता बेस्ट डॉक्यूमेंट्री आवार्ड, रोचक है सफर

Daily news network Posted: 2019-07-01 18:01:18 IST Updated: 2019-07-11 16:19:48 IST
Manipur  के युवक ने जीता बेस्ट डॉक्यूमेंट्री आवार्ड, रोचक है सफर
  • मणिपुर के अशोक वेलायु ने केरल में आयोजित शार्ट फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म का पुरस्कार जीता है। केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में आयोजित इस फेस्टिवल में अशोक वेलायु के द्वारा लिखित 'लुक एट द स्काई' को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म का पुरस्कार मिला है। वहीं 'डायिंग विंड इन हर हेयर'...

इम्फाल

मणिपुर के अशोक वेलायु ने केरल में आयोजित शार्ट फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म का पुरस्कार जीता है। केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में आयोजित इस फेस्टिवल में अशोक वेलायु के द्वारा लिखित 'लुक एट द स्काई' को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म का पुरस्कार मिला है। वहीं 'डायिंग विंड इन हर हेयर' को दूसरा स्थान मिला।

 

छहः दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में 600 से ज्यादा फिल्में प्रदर्शित की गई। इस समारोह को केरल के चलचित्र विभाग के द्वारा आयोजित किया गया। इस समारोह में सच्ची घटना पर आधारित कहानी पर ही डॉक्यूमेंट्री प्रदर्शित कर सकते हैं। इस कार्यक्रम को आयोजित करने का मुख्य वजह डॉक्यूमेंट्री फिल्मों को बढा़वा देना है।


 अशोक वेलायु की फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है। वह एक की सच्ची घटना पर फिल्म बनाया है जिसमें गांव वाले एक व्यक्ति को गांव के उम्मीदवार को वोट न देने के कारण उसे गांव से भगा देते हैं।  इस फिल्म को उसके मित्र पोश्री नगाड़े ने एडीट किया है। अशोक व पोश्री दोनों एक ही गांव के हैं। इन दोनों का घर मणिपुर के सेनापति जिला के पुरूल गांव में है। दोनों ने एक ही संस्था सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन संस्थान कोलकत्ता में एक साथ पढ़ाई की। अशोक ने तीन साल का डायरेक्शन व स्क्रीन प्ले राइटिंग में पीजी कोर्स की।

 


अवार्ड मिलने के बाद अशोक ने अपने गांव वालों को आभार प्रकट किया और कहा कि बिना इनके सहयोग से ये फिल्म नहीं बन सकती है, ये हमारे फिल्म के रीढ़ की हड्डी है। अशोक के बड़े भाई भी एक जाने माने फिल्म निर्माता हैं और वे नेशनल फिल्म डेवलपमेंट काॅरपोरेशन में काम करते हैं। 



 गांव वालों ने कहा कि अशोक जमीन से जुड़ा हुआ लड़का है और वो हमेशा अपने कॅरियर पर ही ध्यान लगाए रहता था। आपको बता दें की बीते साल नवंबर में कोलकत्ता में आयोजित 24वीं अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में अशोक के द्वारा बनाई गई फिल्म 'लुक एट द स्काई' को बेस्ट फिल्म का अवार्ड मिला था। वहीं 2016 में अशोक की फिल्म ने राॅयल बंगाल टाइगर अवार्ड जीता था।