खुशखबरी! अब पल भर में होगी प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई, मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Daily news network Posted: 2019-08-25 11:20:06 IST Updated: 2019-08-25 17:18:36 IST
  • केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को एक और तोहफा दिया है।

नई दिल्ली,

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को एक और तोहफा दिया है। अब प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए भेजी जाने वाली केंद्रीय सहायता के लिए राज्यों को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि गृहमंत्री अमित शाह ने पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए राज्यों की ओर से ज्ञापन भेजे जाने के पहले ही अंतर मंत्रिमंडलीय समिति को बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए रवाना कर दिया है।

 

 


ज्ञात हो कि अब तक राज्य सरकार की ओर से नुकसान की भरपाई का ज्ञापन भेजे जाने के बाद ही केंद्रीय दल हकीकत के आकलन के लिए भेजा जाता था।

 

 

 

इन राज्यों के लिए टीम का गठन

 दरअसल अमित शाह ने 19 अगस्त, 2019 को एक उच्चस्तरीय कमेटी की बैठक में प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान में होने वाली देरी को दूर करने का निर्देश दिया जिसके बाद ही गृह मंत्रालय ने बाढ़ से प्रभावित असम, मेघालय, त्रिपुरा, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल का दौरा करने के लिए केंद्र के अंतर मंत्रालयीय टीम गठन कर दिया।

 


मौके पर भी पहुंच गई टीम

 यही नहीं, गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्रीप्रकाश के नेतृत्व में एक दल कर्नाटक में बाढ़ से हुए नुकसान और राज्य प्रशासन द्वारा किए जा रहे राहत कार्यों का आकलन करने के लिए मौके पर पहुंच भी गया।

 

 


जल्द आकलन में मिलेगी मदद

 गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इससे किसी भी इलाके में बाढ़ से हुए नुकसान का जल्द-से-जल्द आकलन करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय दल के प्रारंभिक दौरे के बाद राज्यों को अपनी ओर से जल्दी ज्ञापन भेजने को कह दिया गया है। ज्ञापन आने के बाद केंद्रीय दल एक बार फिर संबंधित राज्य का दौरा करेगा और उसके बाद केंद्रीय सहायता जारी कर दी जाएगी।