भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद, जमीन में गाड़ रखे थे हथियार

Daily news network Posted: 2018-04-12 11:16:31 IST Updated: 2018-04-12 11:16:31 IST
भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद, जमीन में गाड़ रखे थे हथियार
  • पूर्व गारो हिल्स पुलिस ने बुधवार को गारो नेशनल लीबरेशन आर्मी (जीएनएलए) द्वारा छिपाकर रखे गए हथियारों का एक विशाल भंडार का पता लगाया है। जानकारी के मुताबिक हाल ही में एक मुठभेड़ में मारे गए जीएनएलए प्रमुख सोहन डी शिरा

शिलोंग

शिलोंग/तुरा । पूर्व गारो हिल्स पुलिस ने बुधवार को गारो नेशनल लीबरेशन आर्मी (जीएनएलए) द्वारा छिपाकर  रखे गए हथियारों का एक विशाल भंडार का पता लगाया है। जानकारी के मुताबिक हाल ही में एक मुठभेड़ में मारे गए जीएनएलए प्रमुख सोहन डी शिरा द्वारा सिमसंग नदी किनारे  स्थित जंगलों के चार अलग-अलग स्थानों में इन हथियारों को जमीन में गाड़ कर रखा था । इन हथियारों को ढूंढने में पुलिस को स्थानीय लोगों ने काफी मदद किया, जो लोग पहले जीएनएलए  प्रमुख के कट्टर समर्थक के रूप में जाने जाते थे।

 





इस अभियान में कुल 3505 राउंड जीवित गोला-बारूद बरामद हुईं है। जिसमें से हैवी मशीन गन (एचएसजी) के 320 राउंड कारतूस शामिल हैं । ज्ञात हो कि सोहन ने सोशल मिडिया पर दो एचएमजी के साथ एक चित्र अपलोड किया था। पुलिस के अनुशार एचएमजी की गोली से एक हेलीकॉप्टर को भी नीचे गिराया जा सकता है। 

 





जानकारी के अनुसार मेघालय पुलिस पिछले तीन हफ्तों से घने जंगलों में इन हथियारों को तलाश कर रही है, ताकि इन हथियारों को उग्रवादियों के हाथ न लग जाए ।

 

 



पुलिस दल की मदद के लिए आज सोहन डी शिरा के गढ़ माने जाने वाले गावों  क्रमश: डोरेंगकिग्रे, चाचटग्रे, बावेग्रे और नेंगममंडलग्रे  के लोग आगे आए और छिपा कर रखे हथियारों को तलाशने लगे । लोगों ने सफलतापूर्वक पुलिस टीमों को दो स्थानों पर ले जाया और हथियारों का पता लगाया ।

 



 

इस दौरान पुलिस को जमीन में दफन एक प्लास्टिक का ड्रम मिला और मोहरबंद ड्रम के अंदर बड़ी संख्या में गोला बारूद था। एक अन्य स्थान पर पुलिस ने एक सैन्य ग्रेड जलरोधक शीट बरामद किया, जिसमें गोला-बारूद और रिमोट कंट्रोल डिवाइस भी दफन थे।  बरामद गोला बारूदों में 2038 राउंड एके बुलेट, 60 राउंड 9 मिमी पिस्तौल, 1087 राउंड 7.7 मिमी, 320 राउंड एचएमजी गोला बारूद, आईईडी विस्फोट करने वाला रिमोट सर्किट, रिमोट बंन्होंल और चार्जर क्लिप शामिल है ।