क्या आपने कभी देखा है सपनों का शहर, यकीन मानिए ये वीडियो आपको होश उड़ा देगा

Daily news network Posted: 2018-01-11 17:31:08 IST Updated: 2018-01-11 17:31:08 IST

न्यूयॉर्क का नाम अमरीका के बड़े और चर्चित शहरों में आता है। यह शहर दुनियाभर के प्रमुख महानगरों में शामिल है। इतना ही नहीं विश्व के व्यापार, वाणिज्य, फैशन और मनोरंजन पर इस नगर का गहरा प्रभाव है। ऐसे में अगर आप न्यूयॉर्क घूमने जा रहे हैं तो पहले इसके बार अच्छे से जान लें।

 

 


 स्टैच्यू ऑफ  लिबर्टी

 अगर आप न्यूयॉर्क की सैर के लिए जायें तो स्टैच्यू ऑफ  लिबर्टी जरूर देखें। ये न्यूयॉर्क हार्बर में स्थित एक विशाल मूर्ति है। तांबे की यह मूर्ति अपने आप में 151 फुट लंबी है, अगर इसमें इसका स्टैंड जिस पर ये खड़ी है और आधारशिला की ऊंचाई को जोड़ दिया जाए तो ये कुल मिला कर 305 फुट ऊंची हो जाती है।

 

 


 

 अब चलें शापिंग करने

 न्यूयॉर्क में कुछ डिफरेंट फील करना हो तो यहां के चाइना टाउन मार्केट में जरूर जायें। यहां आकर आप भूल जायेंगे कि आप अमेरिका में हैं या चीन में। यहां एक मजेदार गुफा भी है, जिसे डायर स्ट्रीट कहते हैं और इसमें ढेर सारी दुकाने हैं। चाइना टाउन में एक विशाल बुद्ध की मूर्ति और म्यूजियम भी है।

 


 

 बेथेस्डा टेरेस और फाउंटेन

 न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में है खूबसूरत बेथेस्डा टेरेस और फाउंटेन। इसमें फाउंटेन इस टैरेस के बीच में बना है। बेथेस्डा टेरेस के दो स्तर हैं, जो दो ग्रैंड सीढिय़ों द्वारा जुड़े हैं। दोनों स्तरों पर छतदार दो फाउंटेन हैं। ये छतें खूबसूरत ऑलिव रंग के नक्काशीदार पत्थरों से बनी हैं जहां तक पहुंचने के लिए ग्रेनाइट की सीढिय़ां हैं।

 


 

 टाइम्स स्क्वायर

 न्यूयॉर्क शहर के मिडटाउन मेनहंट्टन इलाके में ब्रॉडवे और सेवेंथ एवेन्यु के जंक्शन पर बना है। ये दुनिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक होने के साथ इंटरटेनमेंट और व्यवसायिक गतिविधियों का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यहां पर दुनियाभर से आये विभिन्न क्षेत्रों के लोग अपनी गतिविधियां करते रहते हैं। यही कारण है कि इस स्थान को क्रॉस रोड्स ऑफ  द वल्र्ड भी कहते हैं।