नगा समझौते पर बोले रिजिजु: दूसरे राज्यों की एक इंच जमीन भी नहीं जाएगी

Daily news network Posted: 2018-04-08 10:56:35 IST Updated: 2018-04-08 10:56:35 IST
नगा समझौते पर बोले रिजिजु: दूसरे राज्यों की एक इंच जमीन भी नहीं जाएगी
  • केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजु ने कहा है कि अल्फा (पी) सहित पूर्वोत्तर के तमाम उग्रवादी संगठनों से शांति वार्ता सही दिशा में चल रही है

गुवाहाटी।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजु ने कहा है कि अल्फा (पी) सहित पूर्वोत्तर के तमाम उग्रवादी संगठनों से शांति वार्ता सही दिशा में चल रही है और खासकर नगा समझौते के तहत राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सरकार दशकों से चली आ रही नगा समस्या के ठोस समाधान की ओर पहुंच गई है। संवाददाताओं से बातचीत करते हुए गृह राज्य मंत्री ने कहा कि अल्फा (पी) के अरविंद राजखोवा के साथ वार्ता चल रही है और केंद्र ने उनकी याथार्थ मांगों को सैंद्धांतिक रूप से मान लिया और समझौते को अंतिम रुप देने के लिए निर्देश दे दिया गया है।



 

संप्रभुता-दूसरे गंभीर विषयों को एजेंडा से हटाया

नगा समझौते को लेकर बने संशय और लगातार हो रही आलोचना के मु²े पर रिजिजु ने कहा कि नगा समझौते की रुपरेखा के बारे में ज्यादातर लोग समझ नहीं रहे हैं। एनएससीएन-आईएम से समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे। संप्रभुता और दूसरे गंभीर विषयों को एजेंडा से हटा दिया है। बातें संविधान के दायरे में हो रही हैं। सरकार नगा समूह के साथ राजनीतिक समाधान के लिए वार्ता कर रही है। इसमें पड़ोसी राज्यों की एक इंच जमीन कहीं जाने वाली नहीं है।



 

बाहरी तत्व माहौल बिगाडऩे के प्रयास में

भाजपा नेता ने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर के राज्यों में शांति स्थापना के लिए लगातार प्रयत्नशील है। चुनाव से समय नागालैंड के दौरे पर आए प्रधानमंत्री मोदी ने नगा समस्या के समाधान की बात कही थी और यहां के सारे उग्रवादियों के साथ शांति वार्ता पूरी होगी। उन्होंने कहा कि कुछ बाहरी तत्व यहां का माहौल बिगाडऩे के प्रयास में हैं, लेकिन सरकार पूरी तरह से चौकस है और ऐसे तत्वों का सख्ती से दमन किया जाएगा।



 

चीनी घुसपैठ पर बोलने से किया इनकार

उन्होंने कहा कि खुफिया विभाग मुस्तैदी से काम कर रहा है और हर जगह के साथ बोड़ोलैंड में शांति लौट आई है। अशांति फैलाने की कोशिश करने वाले बाहरी तत्वों के बारे में खुलासा करते हुए गृह राज्य मंत्री ने बढ़ते चीनी घुसपैठ के मु²े पर कुछ भी बोलने से इनकार करते हुए कहा कि यह संवेदनशील विषय है और फिलहाल कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के बांग्लादेशी घुसपैठियों को वर्क परमिट देने के प्रस्ताव पर रिजिजु ने कहा कि उनके प्रस्ताव में कर्ई अच्छी बातें भी हैं, लेकिन घुसपैठियों को वर्क परमिट देना उनके हिसाब से ठीक नहीं होगा।