पूर्वोत्तर के विकास पर ध्यान दिया जाना जरूरी: डॉ. रेड्डी

Daily news network Posted: 2018-04-24 13:20:54 IST Updated: 2018-04-24 13:21:15 IST
पूर्वोत्तर के विकास पर ध्यान दिया जाना जरूरी: डॉ. रेड्डी
  • भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डॉ. वाई वी रेड्डी ने मंगलवार को जोर देते हुए कहा कि पूर्वोत्तर की राज्य सरकारों को इन राज्यों के विकास पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि इनके समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ आधारभूत सुविधाओं को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जा सके।

गुवाहाटी।

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डॉ. वाई वी रेड्डी ने मंगलवार को जोर देते हुए कहा कि पूर्वोत्तर की राज्य सरकारों को इन राज्यों के विकास पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि इनके समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ आधारभूत सुविधाओं को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जा सके।

 


 रेड्डी ने पूर्वोत्तर उन्नत अध्ययन संस्थान (नॉर्थईस्ट-आईएएस) में अध्ययनरत सिविल सेवा प्रतिभागियों से एक कार्यक्रम में संवाद करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार पूर्वोत्तर के राज्यों के भौतिक विकास जैसे सड़क,रेल,संचार और अन्य क्षेत्रों के आधारभूत ढांचे को विकसित करने पर विशेष ध्यान दे रही है।


 इस विकास को केवल सड़क और रेल के विकास तक ही सीमित नहीं करना चाहिए बल्कि इसे सूचना प्रौद्योगिकी और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में भी विस्तृत किया जाना है।

 


 उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के क्षेत्र को नए युवा नेताओं की आवश्यकता है जो इस क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक विकास में सकारात्मक योगदान के साथ साथ कार्य आधारित शोध एवं नीतिगत कार्यक्रमों को साथ लेकर बेहतर काम को अंजाम दे सके।

 


 उन्होंने कहा, 'देश के अन्य अर्थशास्त्रियों की तुलना में मुझे भारत में रहने का अधिक मौका मिला है और मैंने कईं सफलताओं तथा झटकों को भी देखा है।' इस कार्यक्रम में असम के मुख्य सूचना आयुक्त, हिमांगशी शेखर दास ने भी अपने विचार व्यक्त किए।