असम: ब्राह्मणों की धमकी, गैर ब्राह्मणों में शादी करने वालों का हुक्का पानी बंद कर देंगे

Daily news network Posted: 2018-04-05 16:21:51 IST Updated: 2018-04-05 16:21:51 IST
असम: ब्राह्मणों की धमकी, गैर ब्राह्मणों में शादी करने वालों का हुक्का पानी बंद कर देंगे
  • भारत में जातिवाद की जड़ें कितनी गहरी है इसका अंदाजा हाल ही में असम में ब्राह्मण समाज की ओर से पारित एक प्रस्ताव से लगा सकते हैं।

गुवाहाटी।

भारत में जातिवाद की जड़ें कितनी गहरी है इसका अंदाजा हाल ही में असम में ब्राह्मण समाज की ओर से पारित एक प्रस्ताव से लगा सकते हैं। यह प्रस्ताव न केवल गैर कानूनी है बल्कि पिछड़ी मानसिकता का भी प्रतीक है। प्रस्ताव में ब्राह्मण समाज ने धमकी दी थी कि जो ब्राह्मण परिवार अपनी लड़कियों की शादी गैर ब्राह्मणों में करेंगे उन्हें समाज से बहिष्कृत कर दिया जाएगा यानि उनका हुक्का पानी बंद कर दिया जाएगा। असम के कुछ जिलों में ब्राह्मण समाज ने यह प्रस्ताव पारित किया था। 



गुवाहाटी हाईकोर्ट ने बुधवार को इस मामले पर दरांग डिस्ट्रिक्ट ब्राह्रण सोसायटी और दरांग के डीसी को नोटिस जारी किया। एडवोकेट अनुपम शर्मा ने दरांग और उदलगिरी डिस्ट्रिक्ट ब्राह्ण सोसायटी के हालिया प्रस्ताव को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। अनुपम शर्मा ने हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की थी। इस पर हाईकोर्ट ने दरांग डिस्ट्रिक्ट ब्राह्रण सोसायटी और दरांग के डीसी को नोटिस जारी किया। 



मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विशेष जिला ब्राह्मण समाज ने एक प्रस्ताव पारित किया था। इसमें कहा गया कि जो ब्राह्ण परिवार गैर ब्राह्रणों में शादी करेंगे उन्हें ब्राह्रण समाज से बहिष्कृत कर दिया जाएगा।



 प्रस्ताव में कहा गया था कि जो गैर ब्राह्मण लड़की को बहू के रूप में स्वीकार करते हैं और गैर ब्राह्मण लड़कियों से शादी करने वालों से अच्छे संबंध रखते हैं, बेटे के गैर ब्राह्मण लड़की से शादी करने की मंशा को स्वीकार करते हैं, गैर ब्राह्मण महिला की ओर से बनाए जाने वाले खाने को खाते हैं, इन सभी क्रिया कलापों को ब्राह्मण समाज विरोधी गतिविधियां माना जाएगा। विशेष ब्राह्रण समाज ने हाल ही में एक पब्लिक मीटिंग की थी, जहां यह प्रस्ताव पारित किया गया, जिसको लेकर विवाद खड़ा हो गया था।