इस तरह अपने निवेश को बनाएं स्मार्ट, 65 लाख रुपए का मकान मिलेगा फ्री

Daily news network Posted: 2018-05-18 14:54:23 IST Updated: 2018-08-18 16:25:22 IST
इस तरह अपने निवेश को बनाएं स्मार्ट, 65 लाख रुपए का मकान मिलेगा फ्री
  • अगर आप मकान या फ्लैट लेने की सोच रहे हैं। ऐसे में लंबी किस्त से परेशान हैं तो हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिससे आपके लोन की आखिरी किस्त पूरी होने के साथ ही आपको उतना ही पैसा रिटर्न हो जाएगा।

नई दिल्‍ली

अगर आप मकान या फ्लैट लेने की सोच रहे हैं। ऐसे में लंबी किस्त से परेशान हैं तो हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं,  जिससे आपके लोन की आखिरी किस्त पूरी होने के साथ ही आपको उतना ही पैसा रिटर्न हो जाएगा। यानी कि अगर आप 25 लाख रुपए का लोन 25 साल के लिए लेते हैं तो आपको कुल  मिलाकर 60 लाख रुपए चुकाने होंगे । इसमें 5 लाख डाउन पेमेंट जोड़ दिया जाए तो कुल रकम 65 लाख रुपए हो जाती है, लेकिन अगर आप लोन शुरू होते ही सिर्फ 3100 रुपए का निवेश शुरू कर दें तो 25 साल बाद जब लोन पूरा होगा तो आपको 65 लाख रुपए वापस मिल जाएगा।

 

 


विशेषज्ञों के अनुसार यह एक विशेष प्लानिंग है, जो निवेशकों का घर या फ्लैट पूरा फ्री करा देती है। उनके अनुसार आपके लोन की जो भी किस्‍त हो उसका करीब 15 फीसदी पैसे का किसी अच्‍छे म्‍युचुअल फंड में निवेश शुरू कर दें। आम तौर पर अच्‍छे म्‍युचुअल फंड का रिटर्न 5 साल में औसतन 30 फीसदी सालाना के आसपास रहा है, लेकिन अगर आपको 12 से 13 फीसदी तक ही रिटर्न मिले तो यह आपके घर का डाउन पेमेंट सहित पूरा हाउसिंग लोन का पैसा वापस करा देगा। यह फॉर्म्‍यूला कितने भी रुपए के घर या फ्लैट पर काम आ सकता है।

 

 

उदाहरण के तौर पर 30 लाख रुपए का फ्लैट है और 5 लाख रुपए का डाउन पेमेंट किया गया है। बाकी 25 लाख रुपए का लोन लिया गया है। इस वक्‍त SBI बैंक 8.40 फीसदी पर हाउसिंग लोन दे रहा है। इस ब्‍याज दर पर 25 साल के लिए 25 लाख रुपए के लोन की किस्‍त 19962 रुपए आएगी। इस किस्‍त का 15 फीसदी करीब 3100 रुपए होता है। 3100 रुपए महीने का निवेश म्‍युचुअल फंड में शुरू करें। 25 साल बाद आपको इस निवेश से करीब 65 लाख रुपए मिल जाएगा।


 


बता दें कि लोगों की आमदनी हर साल बढ़ती है। ज्‍यादातर लोग इस बढ़ी हुई आमदनी से होम लोन के रूप में ज्‍यादा पैसे देने लगते हैं। इसका फायदा यह होता कि उनका लोन थोड़ा जल्‍द खत्‍म हो जाता है। लेकिन अगर लोग हर माह अपने लोन की किस्‍त का करीब 15 फीसदी सिस्‍टे‍मैटिक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के रूप में किसी अच्‍छे म्‍युचुअल फंड में लगाना शुरू कर दें तो उनको ज्‍यादा फायदा होगा। 25 साल बाद लोगों की पारिवारिक जरूरतें ज्‍यादा हो जाती हैं। ऐसे में उनको एक साथ इतनी बड़ी रकम कई तरह से मदद पहुंचा सकती है। अगर बच्‍चे हायर एजुकेशन में जाने वाले होंगे तो उनकी पढ़ाई का खर्च निकल जाएगा। अगर यह जरूरत नहीं है तो यह पैसा रिटायरमेंट के वक्‍त काम आ सकता है। अगर इस 65 लाख रुपए को बैंक की FD में लगा दें और 7 फीसदी भी ब्‍याज मिले तो हर माह 37 हजार रुपए की आमदनी होने लगेगी।