चीन को लेकर अरुणाचल के राज्यपाल का बड़ा बयान

Daily news network Posted: 2018-04-17 18:19:37 IST Updated: 2018-04-17 19:42:49 IST
चीन को लेकर अरुणाचल के राज्यपाल का बड़ा बयान
  • अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल डी बी मिश्रा ने सोमवार को कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी भारतीय सीमा के निकट आती जा रही है लेकिन भारतीय सेना भी किसी भी चुनौती से निपटने की क्षमता रखती है

ईटानगर।

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल डी बी मिश्रा ने सोमवार को कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी भारतीय सीमा के निकट आती जा रही है, लेकिन भारतीय सेना भी किसी भी चुनौती से निपटने की क्षमता रखती है आैर चीन हमारी सीमा में एक इंच भी नहीं अा पायेगा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार चीन आैर पाकिस्तान का मजबूती से सामना कर रही है।


 

 मीडिया से बातचीत के दौरान राज्यपाल ने कहा कि सीमा से आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सेना भारतीय सीमा के निकट आते हैं आैर भारतीय सेना के द्वारा चेतावनी देने के बाद वे पीछे हट जाते हैं। उन्होंने कहा कि चीन हमेशा से यही रणनीति अपनाता रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं यह दावे के साथ कह सकता हूं कह भारतीय इतना सक्षम है कि चीन हमारे क्षेत्र में एक इंच भी प्रवेश नहीं कर सकता है। बता दें कि लाइन आॅफ एक्चुअल कंट्रोल  चीन के पांच राज्यों की सीमाआें का विभाजित करती है। जिसमे एक पूर्वोत्तर का अरुणाचल प्रदेश भी है।

 


 

 गौरतलब है कि डोकलाम गतिरोध के बाद से चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है आैर लगातार अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहा है। आईटीबीपी के द्वारा गृह मंत्रालय को भेजी गर्इ रिपोर्ट के मुताबिक, 'पिछले 30 दिनों में चीन की सेना ने 35 बार LAC को पार किया है। ITBP की रिपोर्ट कहती है कि चीन ने इसी महीने उत्तरी लद्दाख के DBO में सुबह 7 बजे गाड़ी के जरिये 14 किलोमीटर भरतीय क्षेत्र में घुसपैठ की साथ ही चीनी सेना ने लद्दाख के ट्रिग हाईट इलाके में बीते मार्च महीने में भी जमकर घुसपैठ की जिसमें वह 18 मार्च, 21 मार्च, 24 मार्च और 30 मार्च को दो बार 8 किलोमीटर अंदर तक चीनी सैनिक घुस आए थे।