अब बांग्लादेश रेलवे का कायाकल्प करेगी भारतीय रेलवे, मोदी सरकार ने लिया फैसला

Daily news network Posted: 2019-08-07 14:07:18 IST Updated: 2019-08-07 14:07:40 IST
अब बांग्लादेश रेलवे का कायाकल्प करेगी भारतीय रेलवे, मोदी सरकार ने लिया फैसला
  • भारतीय रेलवे बंगलादेश रेलवे के आधुनिकीकरण में मदद देगी और बंगलादेश रेलवे भारतीय रेलवे को पूर्वोत्तर क्षेत्र से रेलवे संपर्क एवं व्यापार की सुविधा के लिए सहयोग करेगी। यहां रेल मंत्रालय में रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी तथा बंगलादेश के रेल मंत्री मोहम्मद नजरुल...

नई दिल्ली/अगरतला।

भारतीय रेलवे बंगलादेश रेलवे के आधुनिकीकरण में मदद देगी और बंगलादेश रेलवे भारतीय रेलवे को पूर्वोत्तर क्षेत्र से रेलवे संपर्क एवं व्यापार की सुविधा के लिए सहयोग करेगी। यहां रेल मंत्रालय में रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी तथा बंगलादेश के रेल मंत्री मोहम्मद नजरुल सुजोन के बीच एक प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत में यह फैसला लिया गया।

 


 गोयल और सुजोन ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि कोलकाता और हावड़ा के बीच चलने वाली मैत्री एक्सप्रेस और कोलकाता से खुलना के बीच चलने वाली बंधन एक्सप्रेस के फेर बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है। मैत्री एक्सप्रेस सप्ताह में चार की बजाय छह दिन चलेगी जबकि सप्ताह में एक दिन चलने वाली बंधन एक्सप्रेस तीन दिन चला करेगी।

 


 गोयल ने कहा कि बंगलादेश के रेल अधिकारियों को भारतीय रेलवे के प्रशिक्षण केन्द्रों में निशुल्क प्रशिक्षण ले सकेंगे। भारतीय रेलवे बंगलादेश के रेल नेटवर्क एवं स्टेशनों के आधुनिकीकरण, गाड़यिों की गति बढ़ाने में सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि बैठक में भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र के साथ आसान पहुंच बनाने के लिए तथा बंगलादेश के बंदरगाहों से पूर्वोत्तर में व्यापार एवं माल ढुलाई की सुविधा के बारे में भी बात हुई है और बंगलादेश ने इस बारे में सकारात्मक सहयोग देने का आश्वासन दिया है।


 उन्होंने कहा कि अक्टूबर में बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत आएंगी। उस समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं हसीना संयुक्त रूप साझी रेल परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। गोयल ने बैठक के बाद अपने कक्ष में मेहमान नेता एवं उनके साथ प्रतिनिधियों को रेल दृष्टि पोर्टल एवं डेशबोर्ड को दिखाया। इस डेशबोर्ड पर वित्तीय एवं परिचालन संबंधी रियल टाइम जानकारियां और रेलवे के रसोईघरों की लाइव स्ट्रीमिंग होती है।