वायु तूफान के कारण 43 फीसदी कम हुई बारिश, लेकिन अब लगेगी झड़ी

Daily news network Posted: 2019-06-17 10:42:53 IST Updated: 2019-06-17 10:42:53 IST
वायु तूफान के कारण 43 फीसदी कम हुई बारिश, लेकिन अब लगेगी झड़ी
  • चक्रवाती तूफान वायु के कारण देश में मानसून की गति रूक गई है जिससें देश के कई राज्यों में होने वाली बारिश में 43 फीसदी तक कमी आई है।

गुवाहाटी

चक्रवाती तूफान वायु के कारण देश में मानसून की गति रूक गई है जिससें कई राज्यों में होने वाली बारिश में 43 फीसदी तक कमी आई है। हालां​कि अब वायु तूफान की गति धीमी होने के कारण मानसून उत्तर भारत की ओर बढ़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार मानसून अब तक मध्य प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सें सहित मध्य भारत में पहुंच जाता। लेकिन इस तूफान के कारण वो अरब सागर और महाराष्ट्र के पास ही अटका रहा 

 

अभी अटका है मानसून

मौसम विभाग के अनुसार मानसून अभी भी दक्षिणी प्रयद्वी के तरफ मैंगलोर, मैसूर, कुड्डलौर और पासीघाट, अगरतला में हैं। चक्रवात के कारण केवल महाराष्ट्र और गुजरात तट पर ही बारिश हुई। लेकिन अब यह गुजरात पार करने की संभावना है। गौरतलब है मानसून ने इस बार एक हफ्ते बाद 8 जून को केरल में दस्तक दी थी। मौसम विभाग के अनुसार अब वायु तूफान की गति कम होने से जल्द ही मानसून की गति बढ़ेगी।

 

43 फीसदी कम बारिश

देश में मानसून की धीमी गति के कारण अब तक होने वाली बारिश में 43 फीसदी तक की कमी आई है। वहीं, मध्यप्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और गोवा में 59 फीसदी कम बारिश हुई।जबकि पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 47 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। साथ ही देश के झारखंड, बिहार और ओडिशा समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है।