एक रिक्‍वेस्‍ट से डबल हो जाएगा आपके PF का पैसा, इसी महीने करना होगा ये काम

Daily news network Posted: 2018-04-13 12:00:13 IST Updated: 2018-04-13 17:50:41 IST
एक रिक्‍वेस्‍ट से डबल हो जाएगा आपके PF का पैसा, इसी महीने करना होगा ये काम
  • अगर आप अपने पीएफ में जमा पैसों को डबल करना चाहते हैं तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है।

नई दिल्ली।

अगर आप अपने पीएफ में जमा पैसों को डबल करना चाहते हैं तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है। हालांकि इसका लाभ केवल प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी ही उठा सकते हैं। दरअसल प्राइवेट सेक्टर में कंपनियां अप्रैल महीने में वेतन बढ़ोत्तरी करती हैं। इस वक्त आपकी सैलेरी स्टे्रक्चर में भी बदलाव होता है। 

 

 

 


पीएफ कंट्रीब्यूशन को बढ़ाना होगा

ऐसे में अगर आप अपनी कंपनी से पीएफ कंट्रीब्यूशन बढ़ाने के लिए कहते हैं और आपकी कंपनी इसके लिए मंजूरी भी दे देती है तो तो पीएफ  अकाउंट में हर माह जाने वाला आपका कंट्रीब्यूशन बढ़ जाएगा। इससे रिटायरमेंट पर आपके पीएफ  का पैसा डबल या इससे भी ज्यादा हो जाएगा। इस बार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने इम्पलाईज प्रॉविडेंट फंड यानी ईपीएफ  पर 8.55 फीसदी ब्याज की सिफारिश की है। मौजूदा समय में किसी भी सरकारी स्कीम  में यह सबसे ज्यादा ब्याज है। ऐसे में अपना पीएफ  कंट्रीब्यूशन बढ़ा कर पीएफ  पर अधिक ब्याज का फायदा भी उठा सकते हैं। 

 

 



मंथली कंट्रीब्यूशन बढ़ाने का मौका देता है नियम

इम्पलाई प्रॉविडेंट फंड एक्ट के अनुसार ईपीएफओ का कोई भी मेंबर पीएफ  में अपना मंथली कंट्रीब्यूशन बढ़ा सकता है। हर माह पीएफ में बेसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी कर्मचारी का कंट्रीब्यूशन जाता है। वहीं 12 फीसदी ही कंपनी का कंट्रीब्यूशन होता है। कोई भी कर्मचारी अपना मंथली कंट्रीब्यूशन बढ़ा सकता है। यह बेसिक सैलरी का 100 फीसदी भी हो सकता है। 



 

 

इस उदाहरण से समझें

आपको उदाहरण के तौर पर बताते हैं कि अगल रोहित कुमार निजी कंपनी में काम करते हैं। रोहित की उम्र तीस साल है और वे 28 साल नौकरी करने के बाद रिटायर होंगे। मौजूदा समय में उनकी बेसिक सैलरी 15,000 रुपए और हर माह बेसिक सैलरी का 12 फीसदी पीएफ में जाता है। कंपनी के कंट्रीब्यूशन का 3.16 फीसदी पीएफ  फंड में जाता है। पीएफ  पर मौजूदा ब्याज दर 8.65 है। अगर उनकी सैलरी में हर साल 10 फीसदी इजाफा मान लें तो 28 साल में उनका कुल पीएफ  फंड 1 करोड 24 लाख के आसपास होगा। अगर वे मंथली कंट्रीब्यूशन बेसिक सैलरी का 12 फीसदी से बढ़ा कर 24 फीसदी कर दें तो उनका पीएफ  फंड दोगुना हो जाएगा। इसके अलावा उनको कंपाउंडिंग का फायदा भी मिलेगा, जिससे उनका फंड तेजी से बढ़ेगा। अगर मोहित कुमार पीएफ  में अपना मंथली कंट्रीब्यूशन बेसिक सैलरी के 12 फीसदी से बढ़ा कर 30 फीसदी कर देते हैं तो रिटायरमेंट पर उनका पीएफ  फंड 2 करोड़ 28 लाख होगा। इस तरह से वे अपना पीएफ  फंड लगभग दोगुना कर सकते हैं।