IAF AN—32 विमान को लेकर नया खुलासा, लगी थी 14 साल पुरानी SOS सिग्नल यूनिट

Daily news network Posted: 2019-06-06 10:20:46 IST Updated: 2019-06-06 10:20:46 IST
IAF AN—32 विमान को लेकर नया खुलासा, लगी थी 14 साल पुरानी SOS सिग्नल यूनिट
  • भारतीय वायुसेना के लापता विमान IAF AN—32 में 14 साल पुरानी SOS सिग्नल यूनिट लगी हुई थी।

गुवाहाटी

भारतीय वायुसेना के लापता विमान IAF AN—32 को लेकर नया खुलासा हुआ है। खबर है कि इस इस विमान में 14 साल पुरानी SOS सिग्नल यूनिट लगी हुई थी। माना जा रहा है इसके चलते इस विमान को उड़ा पायलट कंट्रोल रूप से संपर्क करने में अक्षम रहे होंगे क्योंकि उसका राडार से संपर्क टूट गया था। अभी तक इस विमान का कोई पता नहीं चल पाया है।

 

13 लोग सवार थे

इस विमान में 8 क्रू मेंबर समेत 13 लोग सवार थे। इस बारे में वायुसेना की ओर से ट्वीट कर बताया गया है कि भी तक किसी तरह का मलब नहीं मिला है। बताया गया है इस विमान का राडार से संपर्क टूट गया था। इस विमान ने दोपहर 12.25 पर असम के जोरहट से उड़ान भरी थी और करीब 1 बजे उसका संपर्क टूट गया था।

 

रूस निर्मित है विमान

इस विमान का राडार से संपर्क टूटे 20 घंटे से ज्यादा का समय हो चुका है। यह विमान रूस निर्मित है। इस विमान में सिंगल इमरजेंसी ट्रांसमीटर लोकेटर लगा हुआ था। इसको एसएआरबीई—8 कहते हैं जिसका निर्माण ब्रिटिश फर्म सिग्नेचर इंडस्ट्री द्वारा किया गया था। इस डिवाइस को इस विमान के कार्गो कंपार्टमेंट में लगाया हुआ था। जिसकी वजह से यह कठिन परिस्थितियों में सिग्नल भेजने में सक्षम था। इससे निकलने वाले सिग्नल को सैटेलाइट द्वारा पकड़ा जाता था। लेकिन माना जा रहा है कि यह पुरानी होने के कारण कुछ गड़बड़ी आई होगी और इसका सिग्नल राडार से टूट गया होगा।