इस योजना में हम महीने जमा करें सिर्फ एक हजार रुपए, आप हो जाएंगे मालामाल

Daily news network Posted: 2018-04-17 11:35:22 IST Updated: 2018-04-17 11:35:22 IST
इस योजना में हम महीने जमा करें सिर्फ एक हजार रुपए, आप हो जाएंगे मालामाल
  • नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ा निवेश करना आसान नहीं होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सीमित सैलेरी होने के चलते वे कहीं भी बड़ा निवेश नहीं कर पाते हैं।

नई दिल्ली।

नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ा निवेश करना आसान नहीं होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सीमित सैलेरी होने के चलते वे कहीं भी बड़ा निवेश नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश के बाद आपके घर का बजट बिगड़ेगा भी नहीं बिगड़ेगा और तय वक्त तक आपके पास मोटी रकम जमा हो जाएगा। 



 

अगर आप छोटा निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट काफी मदद कर सकती है। इसमें आप हर महीने थोड़ा पैसा डालें और पांच साल के बाद बड़ी रकम आपके हाथ में होगी। ये डिपॉजिट एक गुल्लक की तरह ही काम करता है। आरडी एक तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम है। इसका खाता आप पोस्टऑफिस के अलावा बैंकों में भी खुलवा सकते हैं। हालांकि पोस्ट ऑफिस की आरडी पर आम बैंकों से थोड़ा ज्यादा ब्याज मिलता है। मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस आरडी पर 6.8 फीसदी ब्याज देता है। वहीं बैंक इसके लिए महज पांच फीसदी ही ब्याज दे पाते हैं। पोस्ट ऑफिस आरडी की अवधि 5 साल है। इसमें आप अगले 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। हालांकि यह अवधि सलाना आधार पर बढ़ेगी। मतलब आपको 5 साल बाद हर एक साल के लिए इसे बढ़ाना होगा। 


 

 

आरडी पर आपको कॉम्पाउंड इंन्ट्रेस्ट मिलता है। मतलब हर बढ़ते साल के साथ आपको ब्याज में मिली रकम मूल धन बनती जाएगी। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिकए अगर आप 10 रुपए प्रति महीने की रकम  इन्वेस्ट करते हैं तो 5 साल बाद मच्योर होने पर यह 717,43 रुपए हो जाएगी। यानी अगर आपने 1000 रुपए प्रति महीने इन्वेस्ट किए तो ये मच्योर होने पर करीब 72 हजार रुपए हो जाएंगे। पोस्ट ऑफिस में आरडी खोलना बेहद आसान है। आप इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं। आप एक या एक से ज्यादा अकाउंट भी खोल सकते है। छोटे बच्चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं। 2 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं।