महज 6 साल में आपके पास हो जाएंगे 12 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम

Daily news network Posted: 2018-04-23 15:00:34 IST Updated: 2018-04-24 11:52:08 IST
महज 6 साल में आपके पास हो जाएंगे 12 लाख रुपए, बस करना होगा ये काम
  • अगर आप अभी से सेविंग करना शुरु करते हैं तो अगले छह साल के भीतर आप अपने लिए खुद की जमीन या फिर लग्जरी कार खरीद सकते हैं।

नई दिल्ली।

अगर आप अभी से सेविंग करना शुरु करते हैं तो अगले छह साल के भीतर आप अपने लिए खुद की जमीन या फिर लग्जरी कार खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको महज छह साल तक का निवेश करना होगा और इसके बाद आपके पास जमा कुल रकम 12 लाख रुपए से भी ज्यादा हो जाएगी। 



 

मार्केट एक्सपट्र्स का कहना है कि अगर आप 6 साल में 10 लाख रुपए या इससे अधिक का फंड बनाना चाहते हैं तो आपको पैसा ऐसी जगह निवेश करना होगा जहां आपको कम जोखिम वाले ऑप्शन जैसे पीपीएफ और टैक्स सेविंग बैंक एफडी की तुलना में अधिक रिटर्न मिले। आप इक्विटी में निवेश कर अधिकतम रिटर्न हासिल कर सकते हैं लेकिन हर आदमी सीधे शेयर, स्टॉक ओर बांड में निवेश करने में खुद को सहज नहीं पाता है। ऐसे लोगों के लिए म्युचुअल फंड में निवेश एक बेहतर ऑप्शन है। म्युचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी के जरिए निवेश किया जा सकता है। 



 

एक्सपट्र्स मुताबिक आपको एसआईपी में हर माह 10,000 रुपए से निवेश शुरू करना होगा और हर साल एसआईपी में 1,000 रुपए इजाफा करना होगा। अगर आपके निवेश पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो छह साल में आपका कुल फंड 12,85,452 रुपए हो जाएगा। आप 12 लाख रुपए का इस्तेमाल कार खरीदने और घर खरीदने में कर सकते हैं। 12 लाख रुपए में आप घर तो नहीं खरीद पाएंगे, लेकिन इससे आपको मदद मिलेगी और अगर आपको घर खरीदने के लिए होम लोन कम लेना पड़ेगा।  इसके अलावा आप इस पैसें को लंबी अवधि के लिए भी निवेश कर सकते हैं। इससे आप लंबी अवधि में बड़ा फंड बना सकते हैं।