शाह का CM को भरोसा, नगा समझौते पर हस्ताक्षर के समय रखा जाएगा Assam के हितों का ध्यान

Daily news network Posted: 2019-11-08 09:44:44 IST Updated: 2019-11-08 09:53:33 IST
शाह का CM को भरोसा, नगा समझौते पर हस्ताक्षर के समय रखा जाएगा Assam के हितों का ध्यान
  • असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने गृह मंत्री से नई दिल्ली में मुलाकात की।

नई दिल्‍ली

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने गृह मंत्री से नई दिल्ली में मुलाकात की। असम सरकार की ओर से जारी एक बयान के अनुसार सोनोवाल ने शाह से मुलाकात की और उस दौरान शाह ने सोनोवाल को आश्वासन दिया है कि नगालैंड में उग्रवाद को खत्‍म करने के लिए नगा विद्रोही गुटों के साथ किसी भी प्रकार के समझौते पर हस्ताक्षर करते समय केन्द्र, असम और उसके लोगों का ध्यान रखेगा।

 

 


 सूत्रों की मानें तो शाह और सोनोवाल के बीच नगा समझौते पर विस्तृत चर्चा हुई है। दशकों पुरानी इस समस्या के हल के लिए केन्द्र के वार्ताकार आर एन रवि और नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड-आइजेक मुइवा जैसे उग्रवादी संगठनों के बीच बातचीत अंतिम चरण में दिखाई दे रही है।

 

 



जानकारों की मानें तो मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री से आग्रह किया है, जिस पर शाह ने कहा कि ऐसा कोई काम नहीं किया जाएगा जो राज्य और उसके लोगों के हितों के खिलाफ हो। गौरतलब है कि केंद्र ने 31 अक्टूबर को कहा था कि उसने नगा उग्रवादी समूहों के साथ बातचीत अभी समाप्त नहीं की है। वह किसी समझौते पर पहुंचने से पहले असम, मणिपुर तथा अरुणाचल प्रदेश राज्यों समेत सभी पक्षों से सलाह-मशविरा करेगा।



ज्ञात हो कि केंद्र सरकार ने मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और असम में नगा बहुल इलाकों के एकीकरण की एनएससीएन-आईएम की मांग पहले ही खारिज कर दी है। पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों ने भी इस मांग का पुरजोर विरोध किया है।