कांग्रेस मुक्त हुआ पूर्वोत्तर, भाजपा के इस चाणक्य ने एमएनएफ को दी बधार्इ

Daily news network Posted: 2018-12-12 14:41:30 IST Updated: 2018-12-12 14:50:29 IST
कांग्रेस मुक्त हुआ पूर्वोत्तर, भाजपा के इस चाणक्य ने एमएनएफ को दी बधार्इ
  • पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ आैर राजस्थान में जीत दर्ज की है।

आइजोल।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ आैर राजस्थान में जीत दर्ज की है। जबकि मिजोरम की जनता ने कांग्रेस काे नकारते हुए राज्य की डोर एमएनएफ के हाथों में दे दी है। पूर्वोत्तर में मिजोरम एक मात्र एेसा राज्य था जहां दस सालों से कांग्रेस सत्ता में थी। मिजोरम हार के साथ ही पूर्वोत्तर कांग्रेस मुक्त हो गया है। विधानसभा नतीजों के बाद (नेडा) नाॅर्थ र्इस्ट डेमाेक्रेटिक अलायंस के संयोजक आैर भाजपा के मंत्री हिमंत विस्वा सरमा ने पूर्वोत्तर को कांग्रेस मुक्त बनाने में मदद करने के लिए एमएनएफ को ट्वीट करके बधार्इ दी।


 बता दें कि एमएनएफ पूर्वोत्तर में भाजपा की अगुवार्इ में बने नेडा का हिस्सा है।  एमएनएफ ने राज्य की 40 विधानसभा सीटों में से 26 सीटों पर जीत हासिल करके बहुमत का आंकड़ा पार किया है। वहीं भाजपा ने भी पहली बार राज्य में एक सीट जीतकर अपना खाता खोला है। राज्य में कांग्रेस काे महज पांच सीटों से संतोष करना पड़ा।

 


 

 

 एमएनएफ को बधार्इ देते हुए हिमंत ने लिखा कि नेडा के घटक पूरे पूर्वोत्तर में सरकार का नेतृत्व करेंगे। हमने पिछले तीन सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इसके लिए अथक प्रयास किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने मिजोरम में एमएनएफ की एेतिहासित जीत के लिए पार्टी प्रमुख आैर मुख्यमंत्री उम्मीदवार जोरामथंगा को बधार्इ दी। हालांकि जाेरामथंगा साफ तौर पर संकेत दे चुके हैं कि वैचारिक मतभेद के कारण वे नेडा का हिस्सा होने के बाद भी राज्य में भाजपा के साथ सरकार नहीं बनाएंगे।

 

 

 

 

सरमा के ट्वीट के बाद लोगों ने कर्इ ट्वीट किए आैर कांग्रेस मुक्त पूर्वोत्तर का श्रेय हिमंत विस्वा सरमा को दिया। जिन्होंने पूर्वोत्तर को कांग्रेस मुक्त करने के लिए प्रचार किया। बता दें कि सरमा को पूर्वोत्तर में भाजपा के रणनीतिकार के रूप में जाना जाता है। उन्होंने असम में भारी जीत के अलावा त्रिपुरा, मेघालय आैर नागालैंड में भी पार्टी को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभार्इ है।