मिलिए भारत की स्टार धावक से, जो 120 किमी की दूरी तयकर दे रहीं 12वीं का पेपर

Daily news network Posted: 2019-02-18 16:47:21 IST Updated: 2019-02-18 16:47:21 IST
मिलिए भारत की स्टार धावक से, जो 120 किमी की दूरी तयकर दे रहीं 12वीं का पेपर

भारत की स्टार धाविका हिमा दास अपनी पढ़ाई भी नहीं छोड़ना चाहती हैं और इसलिए इन दिनों वह अपने अभ्यास के साथ-साथ बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी समय निकाल रही हैं। हिमा 400 मीटर में विश्व चैंपियन हैं और 19 साल की उम्र में वह 51 सेकेंड से कम का समय निकाल चुकी हैं। असम के नौगांव जिले के कांधुलिमारी गांव की इस धाविका ने लगातार अपने समय में सुधार किया है। उन्होंने एशियाई खेलों में 50.79 सेकेंड का समय लेकर रजत पदक जीता था।


 

हिमा किसी भी अन्य युवा की तरह वह पढ़ाई में डिग्रियां लेना चाहती हैं। वह अभी असम उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद के तहत 12वीं की परीक्षा दे रही हैं। हिमा ने कहा, मेरा ध्यान 2019 की कुछ प्रमुख प्रतियोगिताओं पर है और मैं परीक्षाओं के साथ-साथ अपनी तैयारियों पर भी ध्यान दे रही हूं। हिमा की बोर्ड परीक्षाएं 12 फरवरी को शुरू हुईं और वह मार्च तक चलेंगी। उनकी परीक्षा गांव के करीबी धींग कॉलेज में चल रही है, लेकिन वह इसके लिए गांव में नहीं रुक रही हैं। उन्हें अपने घर तथा गुवाहाटी स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण के हॉस्टल के बीच लगातार आवाजाही करनी पड़ रही है। इन दोनों के बीच 120 किमी की दूरी है।

 



उन्होंने कहा, मैंने अपना कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया है, जब भी मुझे पढ़ाई से मौका मिलता है, मैं अभ्यास में जुट जाती हूं। हिमा का अगला पेपर शनिवार (16 फरवरी) को है और इसके लिए वह शुक्रवार की शाम को अपने घर जाएंगी। हिमा के चचेरे भाई बिजोय दास ने कहा, हिमा 11 फरवरी की शाम को आई थी। उसने अगली सुबह अपना पहला पेपर दिया और परीक्षा समाप्त होते ही शाम को गुवाहाटी के लिए रवाना हो गई। उन्होंने कहा, उसने कहा कि वह दूसरा पेपर देने के लिए शुक्रवार को आएगी और फिर अभ्यास के लिए गुवाहाटी लौट जाएगी। उसके माता-पिता को कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने सब कुछ उस पर छोड़ दिया है।