सिक्किमः देश-विदेश में मूर्ति बनाने वाले बना रहे हैं परशुराम की मृर्ति, जानिए क्या है खास

Daily news network Posted: 2018-02-13 14:50:36 IST Updated: 2018-02-13 15:10:22 IST
सिक्किमः देश-विदेश में मूर्ति बनाने वाले बना रहे हैं परशुराम की मृर्ति, जानिए क्या है खास
  • सिक्किम में बन रहे परशुराम धाम को गुरुग्राम के आर्किटेक्ट ¨रपेश शर्मा और हेमंत खन्ना तैयार करा रहे हैं। इस जोड़ी ने देश विदेश के कर्इ प्रमुख मंदिरों का निर्माण करवाया है।

गंगटोक।

सिक्किम में बन रहे परशुराम धाम को गुरुग्राम के आर्किटेक्ट ¨रिंपेश शर्मा और हेमंत खन्ना तैयार करा रहे हैं। इस जोड़ी ने देश विदेश के कर्इ प्रमुख मंदिरों का निर्माण करवाया है। बता दें कि सिक्किम में एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल बनने जा रहा है, जहां भगवान परशुराम की विश्व की सबसे ऊंची धातु की प्रतिमा लगाई जाएगी। यह प्रतिमा मानेसर के मातू राम आर्ट सेंटर के मूर्तिकार नरेश कुमार के नेतृत्व में बनाया जा रहा है।



 आर्किटेक्ट रिपेंश शर्मा ने बताया कि परशुराम कांप्लेक्स या परशुराम धाम की डिजाइन बनाना उनकी टीम के लिए गौरव की बात है। रिपेंश शर्मा और हेमंत खन्ना के समूह इंजीनियर्स स्टूडियो ने दुनिया के सबसे ऊंचे मंदिर वृंदावन स्थित 210 मीटर ऊंचे चंद्रोदय मंदिर का वास्तु भी तैयार किया है।


 

इसके अलावा उन्होंने मॉरिशस और श्रीलंका के मंदिरों के निर्माण में भी अपना योगदान  दिया हैं। साथ ही देश और विदेश के अन्य कई प्रमुख मंदिरों का निर्माण इस जोड़ी ने कराया है। कुरुक्षेत्र में गीताधाम बना रहे हैं। गुरुग्राम के गीता भवन मंदिर, शीतला माता मंदिर के पुननिर्माण की जिम्मेदारी भी इस आर्किटेक्ट जोड़ी ने ली है।

 


मानेसर में तैयार होगी पंचधातु की 54 फीट परशुराम की प्रतिमा सिक्किम में भगवान परशुराम की। 54 फीट ऊंची धातु की मूर्ति का निर्माण करने वाले मानेसर के मूर्तिकार नरेश पिछले दिनों विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति उदयपुर के नाथद्वारा में 351 फीट ऊंची शिव की मूर्ति का निर्माण भी इन्होंने किया है। इसमें इन्होंने अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की तकनीक का प्रयोग किया है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के सोलन में हनुमान की 151 फीट कांस्य प्रतिमा बनाई थी। मूर्तिकार नरेश कुमार ने बताया कि सिक्किम में स्थापित होने वाली परशुराम की मूर्ति पंचधातु से बनाई जाएगी। यह मानेसर से तैयार होकर सिक्किम जाएगी।


 गौरतलब है कि पूर्वी सिक्किम जिले के रेकडांग तिनतेक तहसील के लांअर तुमिन में 4.6 एकड़ में बन रहे परशुराम कांप्लेक्स का शिलान्यास आठ फरवरी को सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने किया। इस कांप्लेक्स में विष्णु के छठे अवतार माने जाने वाले भगवान परशुराम के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी, प्रार्थना कक्ष, लोगों के ठहरने के लिए गेस्ट हाउस जैसी कई चीजें बनाई जा रही हैं। जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन का केंद्र बनेगा।