370 हटने के बाद से घबराया हुआ है ये राज्य, अब राज्यपाल ने कही ऐसी बात

Daily news network Posted: 2019-08-17 11:14:06 IST Updated: 2019-08-17 11:14:06 IST
370 हटने के बाद से घबराया हुआ है ये राज्य, अब राज्यपाल ने कही ऐसी बात

नागालैंड के राज्यपाल आर एन रवि ने कहा कि नगा राजनीतिक समस्या पर केंद्र और वार्ताकारों के बीच सभी मूल मुद्दों को सुलझा लिया गया है। साथ ही उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि संविधान के अनुच्छेद 371(ए) के प्रावधानों को निरस्त नहीं किया जाएगा।  नागा शांति वार्ता के लिए पूर्व में वार्ताकार रहे रवि ने कहा कि राज्यपाल बनने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा था कि नागा शांति प्रक्रिया तीन माह के भीतर संपन्न हो जानी चाहिए। 


 


मुख्यमंत्री ने जताई उम्मीद

मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने उम्मीद जताई कि रवि के नागालैंड का राज्यपाल बनने के बाद विवादित मुद्दा जल्द सुलझा लिया जाएगा। कुछ पूर्वोत्तर राज्यों को निश्चित विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद 371(ए) के प्रावधानों को निरस्त किए जाने को लेकर लोगों के मन में बैठे डर पर उन्होंने कहा कि यह नागा लोगों को भारत सरकार की तरफ से दी गई विधिपूर्ण प्रतिबद्धता है और अनुच्छेद 370 की तरह अस्थायी नहीं है। 

 


कोहिमा में फहराया अपना ध्वज

आपको बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को केंद्र की मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 के कई प्रावधान हटाने के बाद नागा स्टूडेंट्स फेडरेशन (एनएसएफ) ने म्यांमार समेत नागा आबादी वाले क्षेत्रों में 73वां नगा स्वतंत्रता दिवस मनाते हुए नगा राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। बता दें कि 14 अगस्त 1947 को विभिन्न नगा जनजातियों से ताल्लुक रखने वाले नेता एकसाथ आए थे और कोहिमा में अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराया था।