खुशखबरी: अब सरकार आपको देगी 2.5 लाख रुपए, करना होगा बस ये काम

Daily news network Posted: 2018-05-16 10:46:24 IST Updated: 2018-05-25 14:10:40 IST
खुशखबरी: अब सरकार आपको देगी 2.5 लाख रुपए, करना होगा बस ये काम
  • कार खरीदने के लिए मोदी सरकार आपकी मदद कर सकती हैं। जी हां अब से माेदी सरकार कार खरीदने के लिए 2.5 लाख रुपये देगी।

कार खरीदने के लिए मोदी सरकार आपकी मदद कर सकती हैं। जी हां अब से माेदी सरकार कार खरीदने के लिए 2.5 लाख रुपये देगी। हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होगी। दरअसल मोदी सरकार ये छूट इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर दे रही है। बता दें कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार जल्द ही एक बड़ी योजना की घोषणा कर सकती है। पुरानी गाड़ियों को कबाड़ के हवाले करके नई इलेक्ट्रिक कार या दोपहिया वाहन खरीदने पर सरकार आपको सब्सिडी देने जा रही है।

 

 सरकार की ड्राफ्ट नीति


पेट्रोल या डीजल कार को स्क्रैप करके इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सरकार 2.5 लाख रुपये तक मदद देगी। वहीं 1.5 लाख रुपये तक के इलेक्ट्रिक दोपहिया खरीदने वालों को 30 हजार रुपए तक सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने इसको लेकर एक ड्राफ्ट नीति तैयार की है।


 इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिलेगी छूट

 

एक अंग्रेजी समाचार पाेर्टल के मुताबिक यह सब्सिडी प्री-बीएस III वाहनों को कबाड़ में डालकर पर्सनल यूज के लिए इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर भी मदद मिलेगी। इसके लिए अप्रूव्ड स्क्रैपिंग सेंटर से सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। यह इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के लिए 9,400 करोड़ रुपये के पैकेज का हिस्सा है।



 देश के बड़े शहरों में लगाए जाएंगे चार्जिंग प्वाइंट


भारी उद्योग विभाग की ओर से जारी प्रस्ताव के मुताबिक सभी मेट्रो शहरों में हर 9 वर्ग किलोमीटर इलाके में कम से कम एक चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना है। 10 लाख से अधिक आबादी और चिन्हित स्मार्ट शहरों के अलावा दिल्ली-जयपुर हाइवे, दिल्ली-चंडीगढ़, चेन्नै बेंगुलुरु और मुंबई-पुणे हाईवे पर हर 25 किलोमीटर पर चार्जिंग की सुविधा मिलेगी।