यहां सफाई कर्मचारी जाने जाते हैं गंगटोक व्यूटिफायर के नाम से, सरकार देती है कई फायदे

Daily news network Posted: 2018-05-15 20:52:38 IST Updated: 2018-05-15 20:52:38 IST
यहां सफाई कर्मचारी जाने जाते हैं गंगटोक व्यूटिफायर के नाम से, सरकार देती है कई फायदे
  • सिक्किम में सफाई कर्मचारियों को गंगटोक व्यूटिफायर के नाम से पहचाने जाते है। अनुसूचित व परिगणित जाति के अलावा अन्य जातियों व धर्म के लोगों भी सफाई...

गंगटोक

सिक्किम में सफाई कर्मचारियों को गंगटोक व्यूटिफायर के नाम से पहचाने जाते है। अनुसूचित व परिगणित जाति के अलावा अन्य जातियों व धर्म के लोगों भी सफाई कर्मचारी के रुप में काम करते है।

 


 यह अन्य राज्यों के लोगों के लिए अनुकरणीय कार्य है। सिक्किम के चार दिवसीय आधिकारिक भ्रमण में आए केंद्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनोहर बालजिभाई जाला ने पत्रकारों से यह बात कहीं।


 उन्होंने कहा कि सिक्किम में अन्य राज्यों की तुलना में सफाई कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं आरंभ की है। यह छुवाछुत (अस्पृष्यता) तक नहीं है। उक्त कर्मचारियों के जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा व अन्य सहुलियतों भी उपलब्ध की है। जो अति संतोषजनक है।

 


 उन्होंने गंगटोक नगर निगम के अंतर्गत कुल 169 सफाई कर्मचारियों कार्यरत होने की जानकारी दिया। जिसमें 10 कर्मचारियों स्थायी है। मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने पाच वर्ष से अधिक सालों से काम करने वाले कर्मचारियों को इसी वर्ष के अंत में स्थायी करने का भी घोषणा किया है। जिससे करीब 50 सफाई कर्मचारियों स्थायी हो जाएगा।

 


 उन्होंने गंगटोक शहर भी पूरी तरह से स्वच्छ, खुला शौच मुक्त व सफाई पर लगातार ध्यान देने स्थिति में पाने की विचार रखा। इस दिन पत्रकार सम्मेलन में गंगटोक नगर निगम के नगर प्रमुख (मेयर) शक्ति सिंह चौधरी व अन्य अधिकारी व वार्ड पार्षद उपस्थित थे।