पूरी तरह जम गया नियाग्रा फॉल्स, दिख रहा है बिलकुल स्वर्ग जैसा

Daily news network Posted: 2019-01-24 17:06:53 IST Updated: 2019-01-24 17:35:30 IST
  • सर्दियो के मौसम में हिमाचल के साथ-साथ जम्मू कश्मीर में खूब बर्फबारी हो रही है लेकिन हम आपको एक ऐसी जगह की तस्वीरें दिखाने वाले है।

गुवाहाटी।

सर्दियो के मौसम में हिमाचल के साथ-साथ जम्मू कश्मीर में खूब बर्फबारी हो रही है लेकिन हम आपको एक ऐसी जगह की तस्वीरें दिखाने वाले है। जहां पर फॉल जम गई है। जी हां नियाग्रा फॉल्स जम गई है। जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया में काफी वायरल हो रही है। नियाग्रा फॉल्स कनाडा और यूएस के बॉर्डर में स्थित है। जो कि टूरिस्ट के बीच एक फेमस जगह है। हाल में ही कुछ टूरिस्ट यहां पर गए और उन्होंने वॉटरफाल की जमी हुर्इ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की। आपको बता दें की सर्दियों में यहां का तापमान माइनस में पहुंच जाता है जिससे झरने के आस-पास सबकुछ जम जाता है।

 


पुराने समय में प्रीमियर हनीमून डेस्टिनेशन नियाग्रा फाॅल्स अपनी आश्चर्यजनक भौगोलिक संरचना के कारण दुनिया भर में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। नियाग्रा फाॅल्स तीन फाॅल्स अमेरिकन फाॅल्स, हार्स शू फाॅल्स आैर ब्रार्इडल फाॅल्स का सामूहिक नाम है। ग्रेट लेक से आ रहे इस पानी पर सबसे बड़े हार्स शू फाॅल्स से 90 प्रतिशत पानी 170 फीट की उचार्इ से 5.5 बिलियन गैलन पानी प्रति घंटे की रफ्तार से गिरता है। हार्स शू फाॅल्स की चौड़ार्इ एक सिरे से दूसरे सिरे तक 2600 फीट है।

 


 हर साल नियाग्रा फाॅल काे को देखने के लिए दुनियाभर से करीब 12 मिलियन लोग आते हैं। टूरिस्टाें  को रैनबो ब्रिज के पास इन सभी फाॅल्स को करीब से देखने के लिए 1846 से चल रहे फेमस मेड आॅफ मिस्ट का 30 मिनट का टूर बोट करवाया जाता है।