कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री ने चीफ जस्टिस को लिखा पत्र, जानिए पूरी खबर

Daily news network Posted: 2019-09-07 14:32:52 IST Updated: 2019-09-07 14:32:52 IST
कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री ने चीफ जस्टिस को लिखा पत्र, जानिए पूरी खबर
  • असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को पत्र लिखकर एनआरसी अद्यतन के परिणामों पर गहरा असंतोष जताया है।

गुवाहाटी।

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को पत्र लिखकर एनआरसी अद्यतन के परिणामों पर गहरा असंतोष जताया है। केंद्र और राज्य सरकारों को तो निशाने पर लिया ही है, एनआरसी प्राधिकार पर प्रभावशाली ढ़ंग से अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाने का आरोप लगाया है। उन्होंने सुप्री कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को लिखा है कि उम्मीद के विपरीत अंतिम एनआरसी त्रुटिरहित नहीं रही।

 परिणाम स्वरूप 19  लाख से अधिक लोगों के नाम इसमें शामिल नहीं हो पाए। राज्य में रहने वाले सभी वर्गों के लोग शामिल हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने एनआरसी प्राधिकार पर भी तीखा निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि 1200 करोड़ रुपयों से अधिक के खर्च तथा 50 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती के बाद भी अंतिम एनआरसी को लेकर राज्य में लगभग हर कोई क्षुब्ध है। उनके मुताबिक वित्त मंत्री हिमंत विश्व शर्मा के बयान से प्रतीत होता है कि राज्य सरकार एनआरसी को लेकर केंद्र के मत के विपरीत राय रखती  है।

 

 

 वहीं राज्य भाजपा अध्यक्ष रंजित दास एनआरसी में व्यापक विसंगतियों का आरोप लगाते हुए उसे अमान्य कर रहे हैं। उन्होंने मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया है कि देश के सर्वोच्च न्यायालय के मुखिया के रूप में वे यह देखें कि वास्तविक भारतीय नागरिक संविधान प्रदत्त अपनी जीवन गरिमा तथा स्वतंत्रता के अधिकार वंचित नहीं हों।