मोदी सरकार के इस कदम से भड़क सकता है चीन

Daily news network Posted: 2018-04-24 11:41:28 IST Updated: 2018-04-24 11:41:28 IST
मोदी सरकार के इस कदम से भड़क सकता है चीन
  • अब विदेशी नागरिक पूर्वोत्तर के तीन राज्यों नगालैंड, मिजोरम और मणिपुर की भी बेरोकटोक यात्रा कर सकेंगे।

नई दिल्ली

अब विदेशी नागरिक पूर्वोत्तर के तीन राज्यों नगालैंड, मिजोरम और मणिपुर की भी बेरोकटोक यात्रा कर सकेंगे। सरकार ने केवल पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के नागरिकों को यह छूट नहीं दी है। इससे पहले तक विशेष परमिट के बिना विदेशी यात्री इस क्षेत्र में नहीं जा सकते थे।


 

 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छह दशकों से लागू प्रतिबंध में ढील देने का फैसला लिया है। एक अप्रैल से पांच वर्षो के लिए दी गई छूट के तहत विदेशी नागरिक नगालैंड, मिजोरम और मणिपुर जा सकेंगे। विदेशी नागरिक (संरक्षित क्षेत्र) आदेश 1958 के तहत कुछ राज्यों में इनर लाइन और अंतरराष्ट्रीय सीमा के बीच के सभी क्षेत्रों को संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया था। 




पूरा अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड और सिक्किम के अलावा हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और जम्मू एवं कश्मीर के कुछ क्षेत्र संरक्षित क्षेत्र में आते हैं। सिक्किम का कुछ क्षेत्र प्रतिबंधित क्षेत्र के तहत भी आता है।




इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मेघालय से विवादास्पद आर्म्ड फोर्स स्पेशल पावर्स एक्ट (AFSPA) को पूरी तरह से हटा लिया।  इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश के कई क्षेत्रों से भी इस एक्ट को हटा दिया। सितंबर 2017 तक मेघालय के 40 फीसदी क्षेत्र में अफस्पा लागू था। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार के साथ बातचीत के बाद मेघालय से अफस्पा को पूरी तरह से हटाने का फैसला लिया गया।  बता दें कि  इस कानून के तहत सुरक्षाबलों को विशेष अधिकार मिलते हैं, जिसका काफी समय से विरोध किया जाता रहा है।