वित्त मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पेश किया असम का पहला ई-बजट,

Daily news network Posted: 2018-03-12 15:43:09 IST Updated: 2018-03-12 15:43:09 IST
वित्त मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पेश किया असम का पहला ई-बजट,
  • असम के वित्त मंत्री हिमंत विस्वा सरमा ने आज 2018-19 का बजट पेश किया। वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया ये बजट राज्य को पहला र्इ बजट है।

गुवाहाटी।

असम के वित्त मंत्री हिमंत विस्वा सरमा ने आज 2018-19 का बजट पेश किया। वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया ये बजट राज्य को पहला र्इ बजट है। हालांकि इसके पहले आंध्र प्रदेश में भी ई-बजट पेश किया गया था। लेकिन उस समय वहां पर सिर्फ विधायकों के लिए टैबलेट पर इसे देखने की सुविधा दी गई थी। उस बजट का लाभ आम जनता नहीं उठा पार्इ थी।

 

 


 वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए इस बजट में PRANAM Act लागू किया गया है। इस PRANAM Act का नाम है असम इम्प्लॉईज पैरेंट्स रिस्पॉन्सिबिलिटी नॉर्म्स फॉर अकाउंटेबिलिटी मॉनिटरिंग एक्ट है। इस कानून के मुताबिक- ऐसे कर्मचारी जो असम सरकार के अधीन काम रहे हैं, उनको अपने बुजुर्ग मां-पिता की देखभाल करना जरूरी होगा।

 


 बता दें कि असम सरकार का ये दूसरा बजट है आैर राज्य का पहला र्इ बजट है। इसके लिए सदन में उपस्थित सभी विधायकों को बजट के विवरण की जानकारी प्रदान करने वाला एक-एक टैबलेट दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी विधायक इस टैबलेट का इस्तेमाल कर बजट पर बहस में हिस्सा ले सकेंगे और सदन के अंदर प्रस्ताव पास करने की प्रक्रिया में अपना योगदान दे सकेंगे।

 


इसके अलावा असम में पेश किया जाने वाला ये बजट गूगल एप पर भी मौजूद होगा। मंत्री ने कहा कि मीडियाकर्मी जो बजट को कवर कर रहे होंगे उन्हें बजट के पूरे विवरण को एक पेन ड्राइव में कर के दिया जाएगा। सरमा ने बजट के पहले कहा था कि वो लोग जो टीवी पर बजट नहीं देख पाएंगे, हम उन्हें गूगल एप के जरिए उन तक पहुंचाएंगे। आंध्र प्रदेश में यह सुविधा 2016 में ही दे दी गई थी।