चुनाव आयोग का चला डंडा, उप-चुनाव को लेकर कई राज्यों के अधिकारी बदले, है बड़ी वजह

Daily news network Posted: 2019-10-19 09:53:15 IST Updated: 2019-10-19 10:00:23 IST
चुनाव आयोग का चला डंडा, उप-चुनाव को लेकर कई राज्यों के अधिकारी बदले, है बड़ी वजह
  • अब आयोग ने सिक्किम में हो रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए एक पूर्व आईपीएस अधिकारी को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

गंगटोक

निर्वाचन आयोग ने 21 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के पहले महाराष्‍ट्र में नासिक के पुलिस पर्यवेक्षक और एक चुनाव अधिकारी तथा हरियाणा में अंबाला के व्यय पर्यवेक्षक को असंतोषजनक प्रदर्शन के कारण हटा दिया है। अब आयोग ने सिक्किम में हो रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए एक पूर्व आईपीएस अधिकारी को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

 

 



आयोग ने एक बयान में कहा, ‘‘चुनाव आयोग ने नासिक के पुलिस पर्यवेक्षक और नासिक जिले के निर्वाचन अधिकारी को महाराष्ट्र की चुनावी तैयारियों की समीक्षा के बाद बदल दिया है।’’ आयोग ने कहा कि पुलिस पर्यवेक्षक को ‘‘अपनी ड्यूटी सही तरीके से नहीं करने की वजह से हटाया गया है।’’ नासिक पश्चिम की एक विधानसभा सीट पर मतदाताओं को पहचान पत्र समय से जारी करने के मामले में खराब प्रदर्शन के कारण वहां के एक चुनाव अधिकारी को भी हटा दिया गया है।

 

 


इन अधिकारियों के स्‍थान पर नये अधिकारी अपना कार्यभार संभाल लेंगे। चुनाव आयोग ने सही तरीके से जांच गतिविधियों की निगरानी नहीं करने के लिए अंबाला के व्यय पर्यवेक्षक को भी हटाने का आदेश दिया है । आयोग ने सिक्किम में विधानसभा उपचुनाव के लिए भारतीय पुलिस सेवा, आंध्रप्रदेश कैडर के सेवानिवृत्‍त अधिकारी विवेक दूबे को विशेष पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया है।

 

 

 


दूबे को कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति तथा निर्वाचन क्षेत्र में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती और सुरक्षा से जुड़े अन्‍य मुद्दों के बारे में निर्वाचन आयोग को रिपोर्ट देनी होगी। निर्वाचन आयोग ने विशेष पर्यवेक्षक की निुयक्ति का फैसला चुनाव से संबधित जानकारियों और शिकायतों के आधार पर लिया है। सोमवार को सिक्किम में तीन सीटों पर उपचुनाव होना है । दूबे को इस साल हुए आम चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में भी विशेष पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्‍त किया गया था।