यूनिवर्सिटी, कॉलेजों में दिखेगी Northeast की झलक, तत्काल प्रभाव से लागू हुई ये योजना

Daily news network Posted: 2019-11-08 11:24:48 IST Updated: 2019-11-08 11:37:21 IST
यूनिवर्सिटी, कॉलेजों में दिखेगी Northeast की झलक, तत्काल प्रभाव से लागू हुई ये योजना
  • यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन ने 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' योजना लागू की है।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन ने 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' योजना लागू की है। यह योजना देशभर के कॉलेजाें और स्टेट यूनिवर्सिटी के लिए शुरू की गई है। इस योजना को अलग-अलग राज्यों में क्लब बनाकर पूरे देश में लागू किया गया है। इसके तहत राज्यों को एक-दूसरे की संस्कृति से जोड़ने की दिशा में काम होगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण मप्र को नागालैंड और मेघायल के साथ जोड़ा गया है।

 


बनाए जाएंगे क्लब

इसका मतलब अब प्रदेश के कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में इन दोनों राज्यों की संस्कृति, परंपरा और खान-पान की झलक दिखाई देगी। आपको बता दें कि इस योजना को लागू करने के लिए हर कॉलेज और हर यूनिवर्सिटी को एक भारत, श्रेष्ठ भारत क्लब बनाना हाेगा। इसी क्लब के जरिये पूरी योजना लागू होगी।

 

 


कुलपति से लेकर कर्मचारी तक होंगे शामिल

 

यूनिवर्सिटी में कुलपति, रजिस्ट्रार, छात्र, कर्मचारी और छात्र कल्याण संकाय के डीन जबकि कॉलेजों में प्राचार्य, छात्र और कर्मचारी शामिल होंगे। इसमें सदस्यों की अधिकतम संख्या कितनी भी हो सकती है, जबकि न्यूनतम सदस्यों की संख्या 10 है।

 

 


दो राज्यों से जुड़ेगा हर राज्य

 

इस योजना के तहत हर राज्य को दो-दो राज्यों से जोड़ा गया है। जिन राज्यों में किसी दूसरे राज्य की संस्कृति की झलक न के बराबर है, उन्हें आपस में जोड़ा गया है, ताकि वे एक-दूसरे से सीधे जुड़ाव महसूस कर सकें। जैसे इंदौर सहित प्रदेशभर के कॉलेज और यूनिवर्सिटी नागालैंड और मणीपुर के कॉलेजों के साथ मिलकर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

 

 

तत्काल प्रभाव से होगी लागू

इस योजना की मानिटरिंग कॉलेजों में प्राचार्य करेंगे। जबकि यूनिवर्सिटी में यह जिम्मा छात्र कल्याण डीन के पास रहेगा। इस योजना को तत्काल प्रभाव से लागू करना होगा। इसके लिए बाकायदा गाइड लाइन भेजी जा रही है। उसी के अनुसार पूरे सालभर आयोजन होंगे।